पन्ना: वन क्षेत्र की सीमा में अवैध रूप से भंडारित की गई भारी मात्रा में रेत

  • वन क्षेत्र की सीमा में अवैध रूप से भंडारित की गई भारी मात्रा में रेत
  • रेत माफियाओं के विरूद्ध वन विभाग की कार्यवाही जारी
  • केन नदीं से अवैध रूप से रेत निकालकर डम्प कर चल रहा था रेत का अवैध कारेाबार

Bhaskar Hindi
Update: 2024-01-08 08:38 GMT

डिजिटल डेस्क, टिकुरिहा नि.प्र.। जिले के अजयगढ तहसील क्षेत्र अंतर्गत निकली केन नदीं की रेत का रेत माफियाओं द्वारा अवैध रूप से लंबे से रेत निकालकर नदीं के अस्तित्व को खतरे में डाला जा रहा है। रेत के इस अवैध उत्खनन के चल रहे कार्य में जिम्मेदार सरकारी तंत्र की भूमिका भी सवालों के घेरे में खडी हुई है। पन्ना जिले उत्तर वनमण्डल अंतर्गत धरमपुर वन परिक्षेत्र के खरौनी गांव के पास वन क्षेत्र में केन नदीं से अवैध रूप से रेत निकालकर वन क्षेत्र में डम्प कर इसकी ट्रेक्टरों और ट्रकों से बिक्री किए जाने के कारोबार का भण्डाफोड हुआ है। पुख्ता जानकारी मिलने के बाद वन विभाग के उच्च्चाधिकारियों द्वारा अमले के साथ पहुंचकर बडी कार्यवाही की गई है। जो जानकारी सामने आई है उसके अनुसार अवैध रूप से भण्डारित की गई १२ हाईवा एवं ४० ट्रेक्टर डम्प की गई रेत को जप्त करते हुए वन विभाग द्वारा अपने कब्जे में लेते हुए धरमपुर रेंज परिक्षेत्र कार्यालय में रखवाया जा चुका है।

यह भी पढ़े -ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंची अक्षत-कलश यात्रा, जगह-जगह हुआ स्वागत

रेत को जप्त करते हुए रेत को वहां से उठाये जाने की वन विभाग की कार्यवाही जारी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार वन परिक्षेत्राधिकारी को केन नदीं से रेत को निकालने के बाद ग्राम खरौनी स्थित वन परिक्षेत्र की सीमा में भण्डारित किए जाने की जानकारी प्राप्त हुई थी जानकारी को उनके द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया गया था तथा उनके मार्गदर्शन में कार्यवाही के लिए टीम तैयार की गई और गत दिवस दिनांक ०६ जनवरी को वन विभाग की टीम पुलिस बल के साथ कार्यवाही के लिए पहुंची जिससे अवैध रूप से रेत के भण्डारण करने वाले रेत माफियाओं में हडकम्प की स्थिति मच गई। जहां पर भारी मात्रा में रेत को डम्प किया गया था। जिसे देखकर वन विभाग के अधिकारी भी अवाक रह गए। रेत से अवैध रूप से भण्डारण करने वालों में हडकम्प मच गया और वन विभाग की टीम को देखकर भागने लगे जिनको कुछ की धरपकड करने में वन विभाग की टीम सफल हो गई।

यह भी पढ़े -10 से 15 जनवरी तक होंगे महिला सशक्तिकरण पर आधारित विभिन्न कार्यक्रम

वन विभाग की टीम द्वारा मौके पर डम्प की गई रेत को जप्त किए जाने की कार्यवाही की गई और इसके साथ ही साथ जप्त की गई रेत को अपने आधिपत्य में सुरक्षित रखने हेतु परिक्षेत्राधिकारी कार्यालय मेें ले जाने की कार्यवाही शुरू की गई। जानकारी सामने आई है कि काफी मात्रा में मौके से वन विभाग द्वारा जप्त की गई रेत को उठाया जा चुका है और भारी मात्रा में अभी भी रेत परिवहन के लिए रखी है। वन विभाग द्वारा आसपास के क्षेत्र में भी रेत के भण्डारित होने की संभावना के चलते सर्चिंग भी की जा रही है। धरमपुर रेंजर नीलेश प्रजापति ने बताया कि जिन लोगों को पकडा गया था उन्हें मुचलके पर रिहा कर दिया है जांच कार्यवाही जारी है यह कार्यवाही दो-तीन दिन में पूर्ण हो जायेगी तत्पश्चात ही वास्तविक स्थिति पता चल सकेगी। 

यह भी पढ़े -विकसित भारत संकल्प यात्रा में मिल रहा है योजनाओं का लाभ

Tags:    

Similar News