तीन सूत्रीय मांगों को लेकर लामबंद हुआ धनगर समाज

Bhaskar Hindi
Update: 2023-09-04 06:48 GMT

विमुक्त घुमंतु अर्ध घुमंतु जनजाति महासंघ मध्य प्रदेश के तत्वाधान में आज धनगर समाज ने एक प्रेस वार्ता कर अपना पक्ष रखते हुए सरकार के सामने तीन सूत्रीय मांगे रखीं। जिसमें प्रमुख रूप से वर्ष 2016 में केंद्र सरकार द्वारा पारित आदेश को क्रियान्वित करने की बात के साथ-साथ धनगर समाज को देश के प्रमुख राजनीतिक पार्टियों में हिस्सेदारी देकर समाज को मुख्य धारा में जोडऩे की बात कही। प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष धनगर, रणवीर सिंह बघेल, प्रदेश प्रवक्ता डॉ. यशवंत सिंह बघेल प्रदेश प्रवक्ता शिवम चौधरी ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए बताया कि वर्ष 2016 में केंद्र सरकार द्वारा एक आदेश पारित किया गया था जिसके अनुसार धनगर समाज को मध्य प्रदेश में विमुक्त घुमंतु अर्ध घुमंतु जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने के साथ-साथ ही अनुसूचित जनजाति समाज का लाभ देने की बात कही गई थी लेकिन प्रदेश सरकार के द्वारा उक्त आदेश को संबंधित विभाग को भेजा तो गया था लेकिन उस पर आगे कोई क्रियान्वयन नहीं किया गया।

समाज के लोगों द्वारा वर्ष 2016 से लेकर वर्ष 2023 तक सरकार से अपेक्षा की गई कि सरकार इस पिछडे समाज के बारे में चिंतन करेगी और उसे विकास की मुख्य धारा से जोडऩे के लिए उक्त आदेश के अनुसार अनुसूचित जनजाति का लाभ देकर इस समाज को मुख्य विकास की धारा से जोड़ेगी। मुख्यमंत्री द्वारा 7 बार घोषणा की गई लेकिन अभी तक भारुड को धनगर जाति में आज तक शामिल नहीं किया गया। प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष धनगर ने कहा कि अगर प्रदेश सरकार और राजनीतिक पार्टियों अब भी अगर धनगर समाज की मांगों को अनसुना करती है तो आने वाले सितंबर माह में विमुक्त घुमंतु अर्ध घूमते जनजाति महासंघ मध्य प्रदेश शाखा धनगर के तत्वाधान में अध्यक्ष ज्ञान सिंह बघेल के नेतृत्व में 53 जिले के समस्त धनगर समाज के लोग लाखों की संख्या में प्रदेश की राजधानी भोपाल में एकत्रित होकर धनगर महाकुंभ का आयोजन करेंगे।

समाज द्वारा जो तीन प्रमुख मांगे रखीं गईं हैं उसमें वर्ष 2016 का भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार का धनगर जाति का एसटी का आदेश को क्रियान्वित करवाना। भारुड उपजाति को धनगर जाति में शामिल करवाना व धनगर जाति के लोगो का राजनीतिक में भागीदारी मिले। इस अवसर में मुख्य रूप से प्रदेश प्रधान संगठन मंत्री मधुसूदन धनगर, प्रदेश प्रवक्ता डॉ. यशवंत बघेल, संयोजक केसर सिंह बगोरिया, प्रदेश प्रवका शिवम चौधरी, भोपाल संभाग प्रभारी राजकुमार धनगर, रणवीर सिंह बघेल, उर्जन सिंह पाल, अंकित धनगर उपस्थित रहे। 

Tags:    

Similar News