पन्ना: भीषण गर्मी से चमगादडों की मौत, जांच के लिए पहुंची वन विभाग की टीम, पशु चिकित्सक से कराई गई सैम्पलिंग

  • भीषण गर्मी से चमगादडों की मौत, जांच के लिए पहुंची वन विभाग की टीम
  • पशु चिकित्सक से कराई गई सैम्पलिंग
  • जांच के लिए भोपाल भेजा जायेगा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-30 10:46 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। आसमान से इस समय आग बरस रही है। गर्मी के साथ लू का प्रकोप पशु, पक्षियों में भी देखने को मिल रहा है। पन्ना शहर स्थित दहलान ताल के समीप पेडों को रहवास बनाकर रहने वाले चमगादडों की मौत हो गई है। गत दिवस बरगद एवं पीपल के पेड को आशियाना बनाकर उनमें लटके चमगादडों के दोपहर ०२:३० बजे से बेहोश होकर जमीन में गिरने तथा कई की मौत हो जाने की स्थितियां सामने आईं हैं। स्थानीय लोगों द्वारा चमगादडों की हो रही इस तरह से मौत का वीडियो सांझा किया गया। इस समाचार पत्र द्वारा पूरी खबर को जानकारी और तस्वीरों के साथ सामने लाया गया। जिसके बाद वन विभाग के अधिकारियों के निर्देश पर वन परिक्षेत्राधिकारी विश्रामगंज नितिन राजौरिया द्वारा चमगादडों की मौत की जांच कार्यवाही के लिए वन विभाग की टीम भेजी गई।

यह भी पढ़े -जिला अभिभाषक संघ का निर्वाचन सम्पन्न, वरिष्ठ अधिवक्ता राजेश तिवारी संघ के अध्यक्ष निर्वाचित, उदय बनें सचिव

वन विभाग की टीम आज दूसरे दिन लगभग १२:३० बजे पहुंची तो उस समय चमगादडों की मौत को लेकर हुआ सिलसिला आज भी जारी दिखाई दिया। घटना स्थल पर बरगद, पीपल के पेड में लटके हुए चमगादड पक्षी अत्याधिक गर्मी के कारण मृत होकर नीचे गिरते दिखाई दिए एवं जमीन पर मृत पडे मिले। टीम द्वारा इसकी जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई तथा वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर वन्य प्राणी चिकित्सक के अनुपलब्ध होने पर पशु चिकित्सक को बुलाकर मृत चमगादडों की सैम्पलिंग करवाई गई। वन परिक्षेत्राधिकारी विश्रामगंज नितिन राजौरिया ने बताया कि वर्तमान में गर्मी अधिक पड रही है दिन का तापमान अत्याधिक बढा हुआ है ऐसे में चमगादडों की मौत अत्याधिक गर्मी से होना प्रतीत हो रहा है। चमगादडों की मौत की जांच के लिए जो मृत चमगादड के सैम्पल लिये गए हैं जिसे भोपाल स्थित प्रयोगशाला भेजा जा रहा है जहां से रिपोर्ट आने पर पूरी स्थिति स्पष्ट होगी। आज पहुंची वन विभाग की टीम में परिक्षेत्र सहायक रानीपुर काशी प्रसाद अहिरवार, बीट गार्ड पुरूषोत्तमपुर अखिलेश मिश्रा, ब्रजबिहारी त्रिपाठी शामिल रहे। 

यह भी पढ़े -दो नेशनल हाइवे को जोडेगी सकरिया-डिघौरा सड़क, केन्द्रीय सडकनिधि से स्वीकृत हुआ सकरिया-ककरहटी-गुनौर-डिघौरा मार्ग

Tags:    

Similar News