डायरिया का देवधरी में प्रकोप, 2 की मौत - 50 से ज्यादा संक्रमित

यवतमाल डायरिया का देवधरी में प्रकोप, 2 की मौत - 50 से ज्यादा संक्रमित

Bhaskar Hindi
Update: 2022-10-06 16:19 GMT
डायरिया का देवधरी में प्रकोप, 2 की मौत - 50 से ज्यादा संक्रमित

डिजिटल डेस्क, यवतमाल। घाटंजी तहसील के देवधरी गांव में डायरिया का प्रकोप फैला है। यहां पर इस बिमारी से 2 महिलाओं की मौत हुई है।  उनमें मंजूला कोंडबाजी राऊत (80) और गयाबाई झीबल बावणे (70) का शामिल हैं। इन सभी को पहले पारवा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में लाया गया था। मगर उनकी हालत देखते हुए उन्हे पहले घाटंजी तथा बाद में जिला अस्पताल भेजा गया है। तो कुछ मरिज यवतमाल शहर के नीजी अस्पतालों में दाखिल हुए है। देवधरी के 50 से ज्यादा डायरीया से बाधित हुए है। उसमें से घाटंजी ग्रामीण अस्पताल में 18 को भरती किया गया है। उसमें से 7 की हालत चिंताजनक होने से यवतमाल जिला अस्पताल भेज दिया है। तो 9 को प्रथमोपचार के बाद उनकी मांग के अनुसार छुट्टी दे गई है। अभी भी घाटंजी में 2 मरिज भरती है। बाकी सभी मरिजों को यवतमाल अस्पताल में सिधे दाखिल किया गया है। घाटंजी ग्रामीण अस्पताल में गत 3 दिनों से यह मरिज आ रहे थे। ऐसी जानकारी ग्रामीण अस्पताल के चिकित्सक डा.तेजस गावंडे ने दी है। 

देवधरी गांव में इस तरह फैला डायरिया

देवधरी गांव में पेयजल पाईप लाईन डालने का काम शुरू है। मगर ठेकेदार ने लापरवाही से जिस कुए से देवधरीवासियों को जलापुर्ति होती है उस कुए की दिवार के पास काम किया। जिससे कुए की दिवार में दरार आ गई। उसी दरार में से नाली का गंदा पानी कुए के पेयजल में मिल गया। यही पानी  लोगों के घर पहुंचा। जिसके चलते देवधरी के 50 के उपर मरिजों को उलटी, दस्त, चक्कर आना जैसे लक्षण शुरू हो गए। 2 महिलाओं को यवतमाल जिला अस्पताल में लाया गया। जहां उनकी मौत हो गई। 

हैंडपंप, कुए और जलस्त्रोत के पानी के नमुने लिए

गांव के हैंडपंप, जलस्त्रोत और कुए के पानी के नमुने लेकर उन्हे प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा गया है, ऐसी जानकारी तहसील स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा दी गई है। जांच रिपोर्ट आने के बाद डायरीया का सही कारण पता चलनेवाला है। गत तीन दिनों से यह मरिज एक के बाद एक आ रहे थे। जब 2 महिलाओं की हालत गंभीर हो गई उन्हे यवतमाल जिला अस्पताल लाया गया। तब उन दोनों की मौत हो गई। इस खबर के बाद मरिजों की संख्या बढने लगी। इस गांव में स्वास्थ्य विभाग ने कैम्प लगाकर उपचार किया ऐसी जानकारी पारवा पीएचसी के डा.संजय पुराम ने दी है। 

देवधरी में 100 के उपर मरिज

एड.निलेश चवरडोल के मुताबिक देवधरी  निवासियों से संपर्क करने पर उन्होने बताया कि 100 के उपर मरिज है। उन्हें यवतमाल जिला अस्पताल और अन्य नीजी अस्पतालों में दाखिल करया गया है।

तीन दिनों से डायरिया के मरिज आ रहे है

डा.तेजस गांवडे, चिकित्सक घाटंजी सरकारी अस्पताल के मुताबिक घाटंजी तहसील के देवधरी गांव से गत तीन दिनों से डायरीया के मरिज आ रहे है। घाटंजी अस्पताल के रेकार्ड के अनुसार कुल 18 मरिज आए थे। उसमें के 7 यवतमाल जिला अस्पताल भेजे गए है। 9 लोगों को ठिक लगने से उनकी मांग पर छुट्टी दी गई है। उसी प्रकार 2 मरिज अभी भी अस्पताल में भरती है। 
 

Tags:    

Similar News