Nashik News: मोदी ने कहा - 10 मेडिकल कॉलेजों की शुरुआत लाखों नागरिकों के स्वास्थ्य सुरक्षा की है गारंटी

  • लाखों नागरिकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा की गारंटी
  • कॉलेजों का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी के हाथों ऑनलाइन हुआ
  • वैद्यकीय शिक्षा की क्षमता 6000 विद्यार्थियों तक बढ़ेगी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-09 15:33 GMT

Nashik News :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक ही समय में 10 सरकारी मेडिकल कॉलेजों की शुरुआत लाखों नागरिकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा की गारंटी है। नाशिक सहित अंबरनाथ, भंडारा, गडचिरोली, अमरावती, हिंगोली, वाशीम, बुलढाणा, जालना और मुंबई में 10 मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी के हाथों ऑनलाइन हुआ। नाशिक में महाराष्ट्र स्वास्थ्य विज्ञान विद्यापीठ के धनवंतरी सभागृह में सरकारी मेडिकल कॉलेज के उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया था, जिसमें राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, अजित पवार सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने दूरदश्य संवाद प्रणाली के माध्यम से भाग लिया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज शुरू हुए ये सभी मेडिकल कॉलेज लाखों नागरिकों की सेवा के केंद्र बनेंगे। वैद्यकीय शिक्षा की क्षमता 6000 विद्यार्थियों तक बढ़ेगी। राज्य के विद्यार्थियों को वैद्यकीय क्षेत्र में नए अवसर मिलेंगे और वे डॉक्टर बनने के अपने सपने पूरे कर पाएंगे।

इस मौके पर मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि नागपुर में डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का भूमिपूजन, शिर्डी हवाई अड्डे की नई टर्मिनल इमारत और राज्य में 10 स्थानों पर मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों हुआ है। आगे चलकर महाराष्ट्र वैद्यकीय क्षेत्र में प्रथम क्रम का राज्य बनेगा। पालक मंत्री भुसे ने कहा कि नाशिक में सरकारी मेडिकल कॉलेज की स्थापना होना नाशिकवासियों के लिए स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण और गौरवशाली है। नाशिक के विकास के इतिहास में आज का दिन स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा। आगामी समय में वैद्यकीय महाविद्यालय में आवश्यक सेवा-सुविधा उपलब्ध करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार सहयोग करेंगा।

इस महाविद्यालय से वैद्यकीय शिक्षा व पदवी संपादन कर छात्रा नाशिक का नाम का रोशन करेंगे। 100 विद्यार्थी क्षमता के सरकारी वैद्यकीय महाविद्यालय का उद्घाटन हुआ. 50 सीट के लिए सरकार ने मंजूरी दी है। सभी के विशेष प्रयास से महाविद्यालय खड़ा हुआ है। यहां पर 176 विद्यार्थी वैद्यकीय पदव्युत्तर शिक्षा ले रहे है। कुलगुरू डॉ. कानिटकर ने कहा, वैद्यकीय महाविद्यालय शुरु करने के लिए सरकार ने समय-समय पर मदद और मार्गदर्शन किया. 15 अक्टूबर को इस महाविद्यालय में पहली छात्रा प्रविष्ट होने वाली है। सरकारी वैद्यकीय महाविद्यालय के कोनशिला का अनावरण मान्यवरों के हाथों किया गया। कार्यक्रम का संचालन जनसंपर्क अधिकारी डॉ. स्वप्नील तोरणे ने किया।

राज्य के लोकनिर्माण मंत्री (सार्वजनिक उपक्रम) तथा जिले के पालक मंत्री दादा भुसे, राज्य के अन्न, नागरी आपूर्ति व ग्राहक संरक्षण मंत्री छगन भुजबल, सांसद डॉ. शोभा बच्छाव, भास्कर भगरे, विधायक राहुल ढिकले, जिलाधिकारी जलज शर्मा, मनपा आयुक्त डॉ. अशोक करंजकर, महाराष्ट्र विज्ञान विद्यापीठ की कुलगुरू डॉ. माधुरी कानिटकर, कुलसचिव राहुल बंगाल, प्रति कुलगुरू डॉ. मिलिंद निकुंभ, वैद्यकीय महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. व्यंकट गिते, जिला शल्य चिकित्सक डॉ. चारूदत्त शिंदे, लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता प्रशांत औटी सहित अन्य अधिकारी व विद्यार्थी प्रत्यक्ष उपस्थित थे।




Tags:    

Similar News