Nashik News: फायरिंग प्रशिक्षण के दौरान फटा गोला, 2 अग्निवीरों की हादसे में हुई मौत

  • नाशिक के आर्टिलरी सेंटर के देवलाली कैंप में हुई घटना
  • प्रशिक्षण के दौरान फटा गोला
  • हादसे में हुई 2 मौतें

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-11 15:35 GMT

Nashik News : नाशिक के आर्टिलरी सेंटर के देवलाली कैंप में प्रशिक्षण के दौरान 2 अग्निवीरों की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु हो गई। घटना तब हुई जब आर्टिलरी फायरिंग रेंज में आईएफजी इंडियन फील्ड गन से फायरिंग का प्रशिक्षण शुरू हुआ। इसी दौरान तोप के गोले में अचानक विस्फोट होने से उसका टुकड़ा अग्निवीर जवानों के शरीर में घुस गया, जिससे वे गंभीर रूप से घायल हो गए। घायल गोहिल सिंह उम्र 20 साल और सैफत शित उम्र 21 साल को तत्काल अस्पताल भर्ती कराया गया, लेकिन उपचार के दौरान उनकी मृत्यु हो गई। देवलाली कैंप पुलिस स्टेशन में आकस्मिक मृत्यु का मामला पंजीबद्ध किया गया है।

भारतीय स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर 21 तोपों की सलामी दी जाती है, जिसमें अब भारत निर्मित "इंडियन फील्ड गन' का उपयोग किया जाता है। इस तोप के 3 मॉडल हैं, एमके 1, एमके 2 और ट्रक माउंटेड। यह तोप वजन में हल्की होने के कारण 3 भागों में आसानी से कहीं भी ले जाई जा सकती है। भारत सरकार ने वर्ष 2022 में अग्निपथ योजना शुरू की, जिसका उद्देश्य अधिक से अधिक युवाओं को भारतीय सेना में शामिल होने का अवसर प्रदान करना है। योजना के तहत चुने गए युवाओं को "अग्निवीर' कहा जाता है। दोनों जवानों के शवों को उनके परिवार को सौंपने की तैयारी की जा रही है। इन अग्निवीरों के परिवारों को क्या सुविधाएं और उन्हें क्या दर्जा मिलेगा? इसे लेकर अभी कोई अधिकृत बयान सामने नहीं आया है।

रक्षा अधिकारी ने कहा कि सेना ने घटना के सही कारण का पता लगाने के लिए जांच का आदेश दिया है. बताया गया कि ये अग्निवीर महाराष्ट्र के नासिक के देवलाली में आर्टिलरी स्कूल में प्रशिक्षण लेने के लिए हैदराबाद से आए थे.

Tags:    

Similar News