Nagpur News: रेलवे के सामने बड़ी चुनौती, 11 से 13 अक्टूबर तक शहर में उमड़ेगा जनसैलाब

  • निर्माणकार्य के चलते अजनी स्टेशन बंद
  • नागपुर स्टेशन पर भी नाकाफी व्यवस्था
  • अजनी स्टेशन से गाड़ियों में चढ़ने की सुविधा बंद

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-08 13:26 GMT

Nagpur News : हर साल की तरह इस साल भी नागपुर स्टेशन पर धम्मचक्र प्रवर्तन दिन पर अनुयायियों का सैलाब उमड़नेवाला है। अनुमानित 1 लाख से ज्यादा लोग इस बार 11 से 13 अक्टूबर तक स्टेशन व्यवस्था पर निर्भर रहने वाले हैं। इसे देखते हुए जीआरपी व आरपीएफ ने अपनी क्षमता बढ़ा ली है, लेकिन स्टेशन पर चल रहे विकास कार्य के कारण इतने बड़ी संख्या में आने वाले यात्रियों को संभालना आसान नहीं रहने वाला है।

अतिरिक्त पुलिस बल

नागपुर जीआरपी की ओर से प्रति दिन 60 सिपाही तैनात रहते हैं, लेकिन उक्त तीन दिनों के लिए बाहर से अतिरिक्त मैन पॉवर को बुलाया गया है। 80 अतिरिक्त बल की तैनाती कर विभाग यात्रियों की भीड़ पर काबू पाने की कोशिश करेंगे। इसी तरह आरपीएफ भी मुख्यालय से अतिरिक्त मैन पॉवर लाने वाली है।

अजनी स्टेशन से गाड़ियों में चढ़ने की सुविधा बंद

अजनी स्टेशन का विकास कार्य चल रहा है। ऐसे में यहां के 2 स्टेशनों को 90 दिन के लिए बंद रखा गया है। यहां केवल एक ही स्टेशन है। जहां सिर्फ यात्री उतर सकते हैं। यहां मुंबई की ओर जानेवाली कोई भी गाड़ी रुकती नहीं है। ऐसे में यात्रियों को नागपुर स्टेशन पर आकर ही गाड़ियों में बैठना पड़ेगा। परिणामस्वरूप पावन दीक्षाभूमि का दर्शन करने के बाद लौटने वाले अनुयायियों को नागपुर स्टेशन पर ही निर्भर रहना पड़ेगा, जिससे यहां बहुत ज्यादा भीड़ होने की संभावना है।

नागपुर रेलवे स्टेशन भी प्रभावित

इससे पहले अजनी स्टेशन पर गाड़ियों के स्टॉपेज बढ़ाने से दीक्षाभूमि से लौटने वाले यात्रियों के लिए अजनी स्टेशन ही सुविधाजनक साबित होता था। यहां पर आकर आसानी से गाड़ी पकड़कर यात्री लौट जाते थे। इससे नागपुर स्टेशन पर ज्यादा लोड नहीं पड़ता था। इस बार अजनी रेलवे स्टेशन बंद रहने से लौटने वाले सभी यात्रियों को नागपुर स्टेशन पर जाना पड़ेगा, जिससे यहां भीड़ बढ जाएगी। यही नहीं नागपुर स्टेशन का कार टू कोच सेवा भी बंद है। ऐसे में सामान्य यात्रियों की इसमें दिक्कतें बढ़ना तय है। पश्चिम द्वार की ओर 2 पहिया व चार पहिया वाहनों की पार्किंग सुविधा को भी उक्त तीन दिन बंद किया जाने वाला है। ऐसे में नियमित आवागमन करने वाले यात्रियों को अपने वाहन रखने के लिए 3 दिन कोई व्यवस्था नहीं रहनेवाली है। यह भी एक बड़ी समस्या होगी।

Tags:    

Similar News