नागपुर: पीडब्ल्यूडी में जुगाड़ तंत्र जारी, आचार संहिता खत्म होने के बाद जारी होगा तबादला आदेश

  • 10 साल से जिले में जमे अभियंताओं को जाना होगा बाहर
  • एक सर्कल में अधिकतम 10 साल पोस्टिंग
  • विधायकों के माध्यम से मनपसंद पोस्टिंग

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-13 14:05 GMT

डिजिटल डेस्क, नागपुर. चुनावी आचार संहिता खत्म होने के बाद लोक कर्म विभाग के अभियंताआें के तबादले होंगे। मनमाफिक जगह पर पोस्टिंग मिले इसलिए अभियंता अभी से जुगाड़ तंत्र में लग गए हैं। 10 साल से अधिक समय से एक ही जिले में पदस्थ अभियंताओं को दूसरे जिले में जाना तय है। पंसद की जगह पर पोस्टिंग मिलने के लिए अभी से प्रयास तेज कर दिए गए हैं। कुछ अभियंता अभी से विधायकों से संपर्क बढ़ाने में लग गए हैं।

एक सर्कल में अधिकतम 10 साल पोस्टिंग : लोक कर्म विभाग में सिविल, मैकेनिकल व इलेक्ट्रिकल विंग में 3 हजार से ज्यादा जूनियर अभियंता कार्यरत हैं। इसमें 90 फीसदी अभियंता सिविल सेक्शन सेे हैं। एक सर्कल में एक या एक से ज्यादा जिले का कार्यक्षेत्र होता है। एक सर्कल में अधिकतम 10 साल तक पोस्टिंग रह सकती है, इसके बाद अन्य सर्कल में जाना होता है। नागपुर समेत राज्य की बात करें तो सैकडों जूनियर अभियंता एक सर्कल या एक जिले में 10 साल का कोटा पूरा कर चुके हैं। इन अभियंताआें का दूसरे सर्कल में तबादला होगा।

विधायकों के माध्यम से मनपसंद पोस्टिंग : अभियंताओं ने अभी से पसंद की जगह पोस्टिंग के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं। विधायकों की सेवा में रहनेवाले अभियंता अपने संपर्क का इस्तेमाल करने से नहीं चूकते। विधायकों के माध्यम से मनपसंद जगह पर पोस्टिंग ले लेते हैं। संपर्क का लाभ मनपसंद जगह पर तबादले में लेने की परंपरा कोई नई नहीं है। यही कारण है कि अभियंता एक जिले में दस-दस साल तक जमे रहते हैं। मुख्य अभियंता तक इन्हें छूने के पहले विचार करता है। जून महीने में जारी होनेवाली तबादला सूची में मुख्य अभियंता नागपुर के कार्यक्षेत्र में पदस्थ जूनियर अभियंताआें का भी समावेश रह सकता है।

Tags:    

Similar News