Jabalpur News: सफाई व्यवस्था पटरी से उतरी, लगे कचरे के ढेर

  • शहर के कई क्षेत्रों में नहीं पहुँच रही कचरा गाड़ी, अधिकारी भी नहीं उठा रहे फोन
  • सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग के लिए नगर निगम ने हर जोन में मुख्य स्वच्छता निरीक्षक की तैनाती की है।
  • कचरा गाड़ी भी सुबह और शाम वार्डों में भेजी जा रही हैं।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-26 09:03 GMT

Jabalpur News: शहर की सफाई व्यवस्था पूरी तरह पटरी से उतर गई है। सड़कों और कॉलोनियों में जगह-जगह कचरे के ढेर लगे हुए हैं। वहीं दूसरी तरफ कई क्षेत्रों में कचरा गाड़ी भी नहीं पहुँच रही है। इससे लोगों की परेशानी और बढ़ गई है। हालत यह है कि लोग नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को फोन कर रहे हैं, लेकिन कोई भी अधिकारी फोन नहीं उठा रहा है।

नागरिकों का कहना है कि शहर की मुख्य सड़क और कॉलोनियों में जगह-जगह लगे कचरे के ढेर बता रहे हैं कि कई दिनों से सफाई का काम नहीं हो रहा है। सफाई कर्मचारी फील्ड पर नजर ही नहीं आ रहे हैं। कचरे के ढेर के कारण संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा बढ़ गया है।

काँचघर, बेलबाग, शीतलामाई, घमापुर, अधारताल, रामपुर, भानतलैया, हाथीताल, जगदम्बा कॉलोनी, त्रिमूर्ति नगर, ग्रीन सिटी, गढ़ा, गुलौआ, संजीवनी नगर, आमनपुर, अमखेरा और राँझी क्षेत्र में कई दिनों से सफाई नहीं हो रही है।

दीपावली की सफाई का निकल रहा अतिरिक्त कचरा

इस समय घरों में दीपावली की सफाई का काम चल रहा है। इससे अतिरिक्त कचरा निकल रहा है, लेकिन कचरा गाड़ी लोगों के घरों तक नहीं पहुँच रही है। वहीं दूसरी तरफ नगर निगम की ओर से 325 कचरा गाड़ी चलाने का दावा किया जा रहा है। कचरा उठाने के लिए लोग स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को फोन कर रहे हैं, लेकिन अधिकारी फोन नहीं उठा रहे हैं।

सफाई व्यवस्था की नहीं हो रही मॉनिटरिंग

सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग के लिए नगर निगम ने हर जोन में मुख्य स्वच्छता निरीक्षक की तैनाती की है। स्थिति यह है कि मुख्य स्वच्छता निरीक्षक सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग नहीं कर रहे हैं। यह भी नहीं देख रहे हैं कि वार्डों में कितने सफाई कर्मी काम कर रहे हैं। इसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है।

सभी वार्डों में नियमित रूप से सफाई हो रही है, घरों में दीपावली की सफाई होने के कारण अतिरिक्त कचरा निकल रहा है। कचरा गाड़ी भी सुबह और शाम वार्डों में भेजी जा रही हैं।

संदीप जायसवाल,स्वास्थ्य अधिकारी ननि

Tags:    

Similar News