विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-पाक विभाजन के पीड़ितों को श्रद्धांजलि अर्पित की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-पाक विभाजन के पीड़ितों को श्रद्धांजलि अर्पित की
  • आज के ही दिन भारत-पाक हुए थे अलग|
  • साल 2021 से 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाते है
  • पीएम मोदी ने इस दिन को मनाने की घोषणा की थी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को देश के बंटवारे के दौरान जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि आज के दिन वह राष्ट्र में एकता और भाईचारे के बंधन की रक्षा करने की अपनी प्रतिबद्धता को भी दोहराते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने साल 2021 में 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी।

पीएम मोदी ने 78 वें स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट साझा करते हुए लिखा विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के मौके पर हम उन अनगिनत लोगों को याद करते हैं जो विभाजन की भयावहता से प्रभावित हुए और बहुत पीड़ित हुए। यह उनके साहस को श्रद्धांजलि देने का भी दिन है, जो मानवीय लचीलेपन की शक्ति को दर्शाता है। विभाजन से प्रभावित बहुत से लोगों ने अपने जीवन को फिर से बनाया और अपार सफलता प्राप्त की। आज, हम अपने देश में एकता और भाईचारे के बंधनों की हमेशा रक्षा करने की अपनी प्रतिबद्धता को भी दोहराते हैं।

आपको बता दें आज विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया जा रहा है। आज का दिन भारत और पाकिस्तान के बंटवारे की याद के रूप में मनाया जाता है। आज ही के दिन 14 अगस्त 1947 की तारीख को देश के इतिहास में आंसुओं से लिखी गई है। गृह मंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया पर पोस्ट भी किया है। लिखा है कि लाखों लोगों को श्रद्धांजलि।

गृह मंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा है विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर मैं उन लाखों लोगों को श्रद्धांजलि देता हूँ जिन्होंने हमारे इतिहास के इस सबसे वीभत्स प्रकरण के दौरान अमानवीय पीड़ा झेली, अपनी जान गँवाई, बेघर हो गए। केवल वही राष्ट्र जो अपने इतिहास को याद रखता है, अपना भविष्य बना सकता है और एक शक्तिशाली इकाई के रूप में उभर सकता है। इस दिवस को मनाना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में एक आधारभूत अभ्यास है।

Created On :   14 Aug 2024 5:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story