18वीं लोकसभा का पहला सत्र: पहली बेंच पर बैठे नजर आए 'यूपी के दो लड़के' के साथ अवधेश यादव, जानकार निकाल रहे हैं सियासी मायने

पहली बेंच पर बैठे नजर आए यूपी के दो लड़के के साथ अवधेश यादव, जानकार निकाल रहे हैं सियासी मायने
  • 18वीं लोकसभा शुरू होने के दौरान विपक्ष ने किया हंगामा
  • सदन में एक साथ दिखाई दिए 'यूपी के दो लड़के'
  • बीजेपी को इस बार यूपी में भारी नुकसान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 18वीं लोकसभा के पहले सत्र की औपचारिक शुरुआत सोमवार से हो चुकी है। लोकसभा सदन में आज सबसे पहले यूपी के वाराणसी लोकसभा क्षेत्र से सांसद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शपथ ली। इस दौरान विपक्ष वाली पहली बेंच पर कांग्रेस नेता और रायबरेली से सांसद राहुल गांधी, फैजाबाद सीट से सांसद अवधेश प्रसाद और समाजवादी प्रमुख और कन्नौज के नवनिर्वाचित सांसद अखिलेश यादव आग्रिम पंक्ति में बैठे नजर आए।

लोकसभा चुनाव में बीजेपी को इस बार फैजाबाद सीट से हार का सामना करना पड़ा है। इस सीट के अंतर्गत ही अयोध्या भी आती है। यहां से बीजेपी की जीत लगभग तय मानी जा रही थी। लेकिन सपा नेता अवेधश प्रसाद ने बीजेपी के लल्लू सिंह को 50 हजार वोटों से हरा दिया। आज अवधेश प्रसाद भी राहुल गांधी और अखिलेश यादव के साथ आगे वाली पक्ति में बैठे नजर आए। माना जा रहा है कि अवधेश यादव को आगे वाली पक्ति में बैठाने के पीछे विपक्ष का मकसद बीजेपी को घेरना है।

राजनीतिक जानकारों का मानना है कि अखिलेश यादव और राहुल गांधी के ऐसा करने के पीछे की रणनीति बीजेपी के मुखर मुद्दे को कमजोर करना है। विपक्ष बताना चाहती है कि बीजेपी के मुखर मुद्दे को जनता ने नाकार दिया है। साथ ही, राजनीतिक विश्लेषक का यह मानना है कि अखिलेश यादव और राहुल गांधी के पहले बेंच पर बैठने से देश में एक मजबूत विपक्ष की छवि बनेगी।

यूपी के दो लड़के दिखे एक साथ

सदन में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बतौर सांसद के रूप में शपथ ले रहे थे। तब राहुल गांधी और अखिलेश यादव भी अगली पंक्ति में बैठे नजर आ रहे थे। नरेंद्र मोदी ने शपथ लेने के बाद राहुल गांधी और अखिलेश यादव की ओर अभिवादन किया। इस दौरान राहुल गांधी के साथ अन्य विपक्षी नेताओं ने उन्हें संविधान की प्रति दिखाई। माना जा रहा है कि राहुल और अखिलेश यादव की पहली पंक्ति में बैठने के पीछे का मकसद यूपी की हार को भी दिखाना है। बीजेपी को इस बार सबसे ज्यादा नुकसान उत्तर प्रदेश में हुआ है।

आज सदन में सपा के कई सांसद एक साथ दिखाई दिए। साथ ही, सभी सपा नेता अपने पुराने अंदाज में दिखाई दे रहे थे। सभी सांसद अपने सिर पर लाल टोपी और कंधे पर लाल गमछा रखे हुए थे। जिससे सपा संस्थापक और पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह की यादे ताजा हो गई। एक समय था जब मुलायम सिंह के साथ भी ऐसे ही सदन में सपा के कई सांसद लाल टोपी के साथ दिखाई देते थे। साथ ही, दूर से ही पता चल जाता था कि सपा के सांसद आ रहे हैं।

Created On :   24 Jun 2024 10:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story