खेल: विनेश फोगाट को अयोग्य ठहराए जाने से अभिनव बिंद्रा 'पूरी तरह निराश'

विनेश फोगाट को अयोग्य ठहराए जाने से अभिनव बिंद्रा पूरी तरह निराश
बीजिंग ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा बुधवार सुबह पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 50 किलोग्राम स्पर्धा में विनेश फोगाट को निर्धारित सीमा से कुछ ग्राम अधिक वजन के कारण अयोग्य घोषित किए जाने से 'पूरी तरह निराश' हो गए।

नई दिल्ली, 7 अगस्त (आईएएनएस)। बीजिंग ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा बुधवार सुबह पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 50 किलोग्राम स्पर्धा में विनेश फोगाट को निर्धारित सीमा से कुछ ग्राम अधिक वजन के कारण अयोग्य घोषित किए जाने से 'पूरी तरह निराश' हो गए।

विनेश मंगलवार को सेमीफाइनल में क्यूबा की युस्नीलिस गुज़मैन को 5-0 से हराने के बाद ओलंपिक खेलों के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गईं।

बिंद्रा ने 'एक्स' पर पोस्ट किया, "पूरी तरह से निराश। कभी-कभी आपको लोगों के लिए सच्चा चैंपियन बनने के लिए स्वर्ण पदक की आवश्यकता नहीं होती है।"

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने बुधवार को एक बयान जारी कर अधिक वजन के कारण विनेश के खेलों से बाहर होने की बात कही और एक पहलवान की निजता का सम्मान करने को कहा।

"यह दुख की बात है कि भारतीय दल महिला कुश्ती 50 किलोग्राम वर्ग से विनेश की अयोग्यता की खबर साझा कर रहा है। रात भर टीम के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किलोग्राम से कुछ ग्राम अधिक था। अब और नहीं।" भारतीय ओलंपिक संघ ने बुधवार को एक बयान में कहा, ''इस समय दल द्वारा और टिप्पणियाँ नहीं की जाएंगी। भारतीय टीम आपसे विनेश की गोपनीयता का सम्मान करने का अनुरोध करती है।''

एक अन्य ओलंपियन जॉयदीप करमाकर ने विनेश के अचानक खेलों से बाहर होने पर निराशा जताई और अयोग्यता की प्रक्रिया पर सवाल उठाए।

कर्माकर ने 'एक्स' पर पोस्ट किया, "यह कैसे काम करता है, इसके बारे में निश्चित नहीं हूं, लेकिन यह हम सभी के लिए इससे अधिक दर्दनाक नहीं हो सकता है! मैं यह भी अनुमान नहीं लगा सकता कि वह क्या महसूस कर रही है! लेकिन क्या मैच के दिन वजन की गणना नहीं की जाती है? यदि वह कल 50 किलो से कम की होती, क्या यह वैध जीत नहीं है, फिर पदक की दौड़ से बाहर क्यों?”

उन्होंने अपने अभियान की शुरुआत दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी, जापान की चार बार की विश्व चैंपियन और टोक्यो ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता युई सुसाकी से की, जो एक पहलवान के रूप में अपने पूरे करियर में 95 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अपराजित रहीं।

विनेश ने दिन के अपने दूसरे मुकाबले में यूक्रेन की ओक्साना वासिलिवना लिवाच को 7-5 से हराकर अपने पहले सेमीफाइनल में प्रवेश किया और फिर फ़ाइनल में जगह बनाई।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   7 Aug 2024 8:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story