जीवन शैली: डाइट में इन चीजों को शामिल करने से याददाश्त रहेगी बरकरार, कंप्यूटर से तेज चलेगा दिमाग

दिमागी सेहत मानव जीवन की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है। हमारे दिमाग को भी काम करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है। ऐसे में हमें शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना होता है।

नई दिल्ली, 17 सितंबर (आईएएनएस)। दिमागी सेहत मानव जीवन की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है। हमारे दिमाग को भी काम करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है। ऐसे में हमें शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना होता है।

मेंटल हेल्थ को मजबूत बनाने के लिए खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों की बात करें तो ड्राई फ्रूट्स हमारे दिमाग को तेज करने में मददगार साबित होते हैं। ओमेगा-3 जैसे पोषक तत्वों की प्रचुरता के चलते अखरोट मस्तिष्क के लिए काफी अच्छा होता है। अखरोट का नियमित सेवन करने से हमारी मेमोरी बेहतर तरीके से काम करती है।

बादाम, मूंगफली जैसे मेवे भी मस्तिष्क के लिए अच्छे होते हैं। इनमें अच्छे फैट के साथ प्रोटीन भी पर्याप्त मात्रा में होता है। प्रोटीन एक ऐसा पोषक तत्व है जो भारतीय भोजन में अक्सर कम मात्रा में ही पाया जाता है। इसलिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों के नियमित सेवन से अपने मस्तिष्क को पोषण देना जरूरी है।

बीन्स में फाइबर, विटामिन बी और ओमेगा फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं। जिससे एकाग्रता और याददाश्त में मदद मिलती है।

ब्लूबेरी खाने से मस्तिष्क का विकास होता है। यह मस्तिष्क में होने वाले अपक्षयी परिवर्तनों से लड़ने में भी मदद करता हैं और तंत्रिका क्रियाकलाप और संचार क्षमता को बढ़ाता है।

हरी सब्जियों में विटामिन ई के साथ-साथ फोलेट भी भरपूर मात्रा में होता है। जिससे मस्तिष्क के सामान्य विकास में काफी मदद मिलती है।

फूलगोभी और ब्रोकोली मस्तिष्क के लिए अच्छा भोजन माना जाता है, क्योंकि इसमें कोलीन की मात्रा अधिक होती है, जो आपकी याददाश्त को मजबूत बनाती है और आपकी सोच को तेज करती है।

सेलमन फिश जैसे उच्च ओमेगा-3 वाले आहार भी दिमाग को तेज बनाते हैं और मानसिक विकास को बढ़ाते हैं।

कॉफी और चाय में पाया जाने वाला कैफीन, दिमाग को तेज करता है और थकान महसूस नहीं होने देता है। वहीं ग्रीन टी भी काफी असरदार है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   17 Sept 2024 12:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story