समाज: स्वर्ग से आए तीन फूलों में से किसके प्लांट को इनडोर और किसको आउटडोर लगा सकते हैं

स्वर्ग से आए तीन फूलों में से किसके प्लांट को इनडोर और किसको आउटडोर लगा सकते हैं
हिंदू पौराणिक कथाओं में फूलों के तीन दिव्य पौधे अपराजिता, पारिजात और मधुकामिनी का वर्णन किया गया है। इस तीनों पौधे को लेकर अक्सर लोग यह सोचते हैं कि किस फूल को घर में लगाना चाहिए और किस फूल के पौधे को घर के बाहर लगाना चाहिए।

नई दिल्ली, 24 अगस्त (आईएएनएस)। हिंदू पौराणिक कथाओं में फूलों के तीन दिव्य पौधे अपराजिता, पारिजात और मधुकामिनी का वर्णन किया गया है। इस तीनों पौधे को लेकर अक्सर लोग यह सोचते हैं कि किस फूल को घर में लगाना चाहिए और किस फूल के पौधे को घर के बाहर लगाना चाहिए।

अपराजिता, पारिजात और मधुकामिनी ये तीनों फूल सुंदरता और औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं। ये पौधे आपके घर को सुंदर बनाने के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य और मन को भी लाभ पहुंचाते हैं। आईए जानते हैं कि तीनों में से किस पौधे को घर के अंदर और किस पौधे को घर के बाहर लगाया जा सकता है। बारी-बारी से हम तीनों फूल के बारे में बात करते हैं। हम आपको यह भी बताएंगे कि तीनों में से किस फूल के पौधे को घर के अंदर लगाना लाभदायक है और किस फूल के पौधे को घर के बाहर लगाना फायदेमंद है।

अपराजिता को स्वर्ग का फूल माना जाता है। इसके नीले रंग के फूल और पत्तियों की अनोखी आकृति इसे आकर्षक बनाती है। इस फूल के पौधे को घर के बाहर (आउटडोर) लगाना चाहिए। इस बात का ध्यान रखें की इस फूल को वैसी जगह लगाए जहां पर्याप्त धूप आती हो। इस फूल का उपयोग पूजा-पाठ में किया जाता है।

पारिजात को रात की रानी के नाम से जाना जाता है। दरअसल, यह फूल रात के समय में खिलते हैं और सुबह तक मुरझा जाते हैं। इस फूल की सुगंध से आसपास के वातावरण में मधुरता आती है। इस फूल के पौधे को घर के अंदर (इनडोर) लगाना चाहिए ताकि इसकी सुगंध रात के वक्त में आपको सुकून दे।

मधुकामिनी की अगर हम बात करें तो इसे मधु की रानी के नाम से जाना जाता है। इस फूल को मधु की रानी इसलिए कहा जाता है क्योंकि इससे मधु निकलता है। आयुर्वेदिक दवा बनाने में इसके पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है। इस फूल के पौधे को घर के बाहर (आउटडोर) लगाना चाहिए, जहां पर्याप्त धूप आए और यह खिल सके।

घर में या घर के बाहर इन तीनों पौधों को लगाने से न केवल आपका घर सुंदर बनेगा, बल्कि आपके स्वास्थ्य और मन को भी लाभ होगा।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 Aug 2024 4:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story