राजनीति: ब्रिक्स संसदीय मंच की बैठक के लिए रूस रवाना हुए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला

ब्रिक्स संसदीय मंच की बैठक के लिए रूस रवाना हुए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला
रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में 11-12 जुलाई को आयोजित होने जा रहे दसवें ब्रिक्स संसदीय मंच की बैठक में शामिल होने के लिए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला रूस रवाना हो गए हैं।

नई दिल्ली, 10 जुलाई (आईएएनएस)। रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में 11-12 जुलाई को आयोजित होने जा रहे दसवें ब्रिक्स संसदीय मंच की बैठक में शामिल होने के लिए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला रूस रवाना हो गए हैं।

आपको बता दें कि तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी अपनी पहली विदेश यात्रा पर रूस के ही दौरे पर गए थे और उनका दो दिवसीय रूस दौरा मंगलवार को पूरा हो गया।

रूस में 11 जुलाई से शुरू होने जा रहे दसवें ब्रिक्स संसदीय मंच की बैठक में भारतीय संसदीय शिष्टमंडल का नेतृत्व लोकसभा स्पीकर बिरला कर रहे हैं। भारतीय संसदीय शिष्टमंडल में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश, राज्यसभा सांसद शंभू शरण पटेल, लोक सभा के महासचिव उत्पल कुमार सिंह और राज्यसभा के महासचिव पी.सी. मोदी सहित कई अन्य अधिकारी भी शामिल हैं।

सम्मेलन के दौरान बिरला बैठक में शामिल होने वाले अन्य देशों की संसदों के अध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। सम्मेलन से जुड़े विषयों पर भारत का पक्ष रखेंगे और अपनी इस यात्रा के दौरान वह मॉस्को में भारतीय प्रवासियों से भी मुलाकात करेंगे।

लोकसभा अध्यक्ष बिरला पूर्ण अधिवेशन के दौरान दो उप-विषयों 'ब्रिक्स संसदीय आयाम - अंतर-संसदीय सहयोग को मजबूत करने की संभावनाएं' और 'बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली के विखंडन का सामना करने और वैश्विक संकटों के परिणामों से संबंधित खतरों पर काबू पाने में संसदों की भूमिका' पर अपने विचार रखेंगे।

वहीं राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश पूर्ण अधिवेशन के दौरान दो उप-विषयों 'अंतर्राष्ट्रीय संबंधों की प्रणाली की कार्यकुशलता बढ़ाने और इसका लोकतंत्रीकरण सुनिश्चित करने में संसदों की भूमिका' तथा 'मानवीय और सांस्कृतिक क्षेत्रों में अंतर-संसदीय सहयोग' पर फोरम को संबोधित करेंगे।

शिखर सम्मेलन के समापन पर एक संयुक्त वक्तव्य भी पारित किया जाएगा। ब्रिक्स देशों के अलावा आमंत्रित देशों- अजरबैजान, आर्मेनिया, बेलारूस, किर्गिज गणराज्य, तजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान सहित कई अन्य देशों की संसदों के अध्यक्ष, संसद सदस्य और अंतर-संसदीय संघ की अध्यक्ष तुलिया एक्सन, ब्रिक्स संसदीय मंच की बैठकों में भाग लेंगे।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   10 July 2024 6:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story