खजराना गणेश मंदिर से कीजिए सीधे दर्शन, जानें मंदिर की खूबियां

लाइव खजराना गणेश मंदिर से कीजिए सीधे दर्शन, जानें मंदिर की खूबियां

डिजिटल डेस्क, इंदौर। देशभर में इन दिनों गणेश उत्सव धूम- धाम से मनाया जा रहा है। हालांकि कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए कई बड़े और प्रसिद्ध मंदिरों में भक्तों की भीड़ पर रोक लगी हुई है। लेकिन इन मंदिरों से लाइव प्रसारण की सुविधा दी जा रही है, जहां आप घर बैठे ही बप्पा के दर्शन कर सकते हैं। इन्हीं में से एक है मध्यप्रदेश के इंदौर स्थित खजराना गणेश मंदिर। 

233 साल पुराने मंदिर में प्रतिवर्ष सवा करोड़ से ज्यादा भक्त दर्शन करने पहुंचते हैं। 16 एकड़ में फैले मंदिर परिसर में अन्न क्षेत्र है, जहां रोज एक हजार लोगों को मुफ्त भोजन कराया जाता है। 1785 में बने इस मंदिर में चमत्कारी मूर्ति है। आइए जानते हैं इस मंदिर की खूबियों के बारे में...

श्री सिद्धिविनायक के लाइव दर्शन करें, जानें मंदिर की खूबियां

क्या है मंदिर की मान्यता 
खजराना का गणेश मंदिर अपने चमत्कारों के लिए प्रसिद्ध है। माना जाता है कि यहां आने वाले भक्तों की मनोकामना पूर्ण होती हैं। मन्नत पूरी होने के बाद श्रद्धालू श्री गणेश की प्रतिमा की पीठ पर उल्टा स्वास्तिक बनाते हैं और गणेश जी को मोदक और लड्डु का भोग लगाते हैं।

कितना पुराना है मंदिर
खजराना स्थित गणेश मंदिर का निर्माण 1735 में हुआ था। इस मंदिर की स्थापना अहिल्या बाई होल्कर द्वारा की गई थी, जो मराठा के होली वंश से थीं। इस मंदिर परिसर में 33 छोटे-बड़े मंदिर बने हुए हैं। यहां भगवान राम, शिव, मां दुर्गा, साईं बाबा, हनुमान जी सहित अनेक देवी-देवताओं के मंदिर हैं। मंदिर परिसर में पीपल का एक प्राचीन पेड़ भी है।

अपनी राशि के अनुसार करें गणेश जी की पूजा और मंत्र जाप

नि:शुल्क भोजन  
खजाराना के इस गणेश मंदिर में भक्तों के लिए नि:शुल्क भोजन की भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा, जिन भक्तों की मन्नत पूरी होती है वो स्वयं के बराबर लड्डुओं से तुला दान करते हैं। इस मंदिर का मुख्य त्योहार विनायक चतुर्थी है। इसे अगस्त और सितंबर के महीने में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। 

Created On :   14 Sep 2021 8:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story