उज्जैन रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव: भोपाल, इन्दौर, उज्जैन सहित 20 जिलों के 56 प्रोजेक्ट का होगा भूमि-पूजन और लोकार्पण, ₹74,711 करोड़ के निवेश प्रस्ताव पर बनी सहमति

भोपाल, इन्दौर, उज्जैन सहित 20 जिलों के 56 प्रोजेक्ट का होगा भूमि-पूजन और लोकार्पण, ₹74,711 करोड़ के निवेश प्रस्ताव पर बनी सहमति
  • रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव कुल 56 प्रोजेक्ट का भूमिपूजन और लोकार्पण करेंगे।
  • यह प्रोजेक्ट भोपाल, उज्जैन और इन्दौर सहित प्रदेश के20 अलग-अलग जिलों में स्थापित होंगे।
  • इस समिट में भाग लेने अभी तक 831 इन्वेस्टर्स और30 फॉरेन डेलिगेट्स के आने की स्वीकृति प्राप्त हुई है।

डिजिटल डेस्क,भोपाल/उज्जैन। भोपाल- उज्जैन में 1एवं2 मार्च 2024 को होने वाले रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव कुल 56 प्रोजेक्ट का भूमिपूजन और लोकार्पण करेंगे। यह प्रोजेक्ट भोपाल, उज्जैन और इन्दौर सहित प्रदेश के20 अलग-अलग जिलों में स्थापित होंगे। इन 56 प्रोजेक्ट से ₹10 हजार करोड़ से अधिक कानिवेश आएंगे साथ ही17 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार के अवसर मिलने की संभावना है।

एमपीआईडीसी के मुताबिक इस इन्वेस्टर समिट में अभी तक 35 कंपनियों से 74,711 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव पर सहमति बन गई है। यह आंकड़ा समिट तक और भी बढ़ेगा। इस समिट में भाग लेने अभी तक 831 इन्वेस्टर्स और30 फॉरेन डेलिगेट्स के आने की स्वीकृति प्राप्त हुई है। इस बार मध्यप्रदेश सरकार बदली हुई रणनीति पर यह समिट कर रही है। बड़े उद्योपतियों को बुलाने और बड़े एमओयू साइन करने की बजाय सरकार का फोकस अधिक से अधिक प्रोजेक्ट को जमीन पर उतारने का है।इसी रणनीति के तहत सरकार ऐसी कंपनियों और निवेशक को तवज्जो दे रही है जो तुरन्त निवेश के लिए तैयार हों।

समिट में बायर-सेलर मीट होगी खास, अब तक 3200 यूनिट ने कराया रजिस्ट्रेशन

इस समिट में निर्यात को बढ़ावा देने के लिए बायर-सेलर मीट पर काफी फोकस किया जा रहा है। अभी तक 3200 से ज्यादा यूनिट् ने बायर-सेलर मीट में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। इसके जरिए प्रदेश के उत्पादकों, कृषि उपजों, हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट्स को वैश्विक बाजार तक पहुंच बनाने में मदद मिलेगी। इसमें स्थानीय उत्पादकों को अपना प्रोडक्ट बेचने के लिए आसानी से नेशनल और इंटरनेशनल खरीदार मिल जाते हैं।

निवेशकों से मुख्य़मंत्री डॉ.यादव करेंगे वन टू वन चर्चा

जानकारी के मुताबिक इस समिट में बड़े उद्योगपतियों को सीधे बुलाने के बजाय ऐसे इन्वेस्टर्स को बुलाया गया है जो तुरन्त निवेश के लिए तैयार हों। ऐसे निवेशकों से मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव वन टू वन मुलाकात भी कर सकते हैं जिससे निवेशक सीधे अपनी बात सीएम के सामने रख सकें।

Created On :   27 Feb 2024 1:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story