पन्ना: ठेकेदार की मनमानी के चलते विलम्ब से हो रहा अम्हां बांध का निर्माण, किसानों को सिंचाई के लिए करना होगा और इंतजार

ठेकेदार की मनमानी के चलते विलम्ब से हो रहा अम्हां बांध का निर्माण, किसानों को सिंचाई के लिए करना होगा और इंतजार
  • ठेकेदार की मनमानी के चलते विलम्ब से हो रहा अम्हां बांध का निर्माण
  • किसानों को सिंचाई के लिए करना होगा और इंतजार

डिजिटल डेस्क, मोहन्द्रा नि.प्र.। बहुप्रतीक्षित अम्हां बांध से मोहन्द्रा के भगत जू धाम तक 2.5 किमी और ठिंगरी की नहर के अंतिम छोर से 3.25 किमी लंबी वर्ष 2017-18 में स्वीकृत लगभग 105.89 लाख रुपए लागत वाली मोहन्द्रा के लिए छोटी नहर का निर्माण कार्य इस समय प्रगति पर है। जल संसाधन विभाग के ठेकेदार द्वारा सब माइनर का निर्माण कार्य पिछले साल प्रारंभ किया गया था। गर्मियों के उपरांत नहर निर्माण कार्य के रास्ते में पडऩे वाले खेतों में बरसात और उसके बाद फसल बुवाई की वजह से उक्त कार्य गेहूं की फसल कटने तक रुका रहता है। इस बार ठेकेदार की मनमानी के कारण यह कार्य जो बरसात के पहले ही पूरा हो सकता था उसे ठेकेदार द्वारा आचार संहिता का हवाला देकर कुछ दिनों पहले ही प्रारंभ किया गया।

यह भी पढ़े -लोगों को नहीं मिल रहा खाद्यान्न, सेल्समैन लोगों से लगवा रहा फिंगर

इसका नतीजा यह होगा कि अम्हां बांध से पानी की आस लगाए बैठे यहां के किसानों को 1 साल और पानी के लिए इंतजार करना पड़ेगा। हालांकि काम पूरा होने की समय सीमा 2025 है। उक्त निर्माण कार्य के पूरा हो जाने के बाद ठिंगरी, पड़रिया, रानीपुरा और मोहन्द्रा की 333 एकड़ अतिरिक्त कृषि भूमि सिंचित हो जाने की योजना विभाग द्वारा प्रस्तावित है। शासन की मंशानुरूप ठेकेदार द्वारा यहां कराए जा रहे निर्माण कार्य में गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा जा रहा है। जेसीबी मशीन द्वारा खोदी गई नहर के ऊपर बगैर समतल किए केवल बरसाती पन्नी के सहारे कंक्रीट बिछाया जा रहा है। ऐसी परिस्थितियों में जब बांध से पानी छोड़ा जाएगा तो सीमेंट बह जाने की पूरी संभावना है जबकि किनारों में मिट्टी के धंसने के साथ नहर क्षतिग्रस्त होने की संभावना है।

यह भी पढ़े -पन्ना के सौ तालाबों का होगा गहरीकरण और सौंदर्यीकरण विष्णु दत्त शर्मा

इनका कहना है

वहां किसानों का मुआवजा संबंधी भी कुछ विवाद था जिसे बहुत हद तक निपटा दिया गया है शेष काम निर्धारित मापदण्डों के अनुसार ही हो रहा है इसका इस्टीमेट क्या है यह देखकर बताना पड़ेगा।

सुनील पटेल, सहायक यंत्री जल संसाधन संभाग पवई

यह भी पढ़े -बी.एड. प्रथम सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं का उत्कृष्ट रहा परीक्षा परिणाम

Created On :   6 Jun 2024 8:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story