ट्रांसफॉर्मेटिव इंटर्नशिप: स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी की मुस्कान गौर ने कुआलालंपुर के यूसीएसआई यूनिवर्सिटी में पूरी की ट्रांसफॉर्मेटिव इंटर्नशिप

स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी की मुस्कान गौर ने कुआलालंपुर के यूसीएसआई यूनिवर्सिटी में पूरी की ट्रांसफॉर्मेटिव इंटर्नशिप
इंटर्नशिप के दौरान मुस्कान गौर ने साइबर सुरक्षा, मशीन लर्निंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक्स सहित विभिन्न अत्याधुनिक विषयों पर विशेष कार्यशालाओं में भाग लिया

डिजिटल डेस्क, भोपाल। स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी को यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि बी.टेक (सीएसई) की द्वितीय वर्ष की छात्रा सुश्री मुस्कान गौर ने हाल ही में कुआलालंपुर, मलेशिया में यूसीएसआई यूनिवर्सिटी में एक अत्यंत समृद्ध इंटर्नशिप पूरी की है। इस असाधारण अवसर ने मुस्कान गौर को अमूल्य अनुभव प्रदान किए, जिसने उनके एजूकेशनल और प्रोफेशनल एक्सपोजर को काफी व्यापक बना दिया है।

इंटर्नशिप के दौरान मुस्कान गौर ने साइबर सुरक्षा, मशीन लर्निंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक्स सहित विभिन्न अत्याधुनिक विषयों पर विशेष कार्यशालाओं में भाग लिया। अलग-अलग दिनों में आयोजित प्रत्येक कार्यशाला का उद्देश्य कंप्यूटर विज्ञान के इन महत्वपूर्ण क्षेत्रों में उनकी समझ और व्यावहारिक ज्ञान को गहरा करना था।

मुस्कान को यह अवसर “यूटीई ग्लोबल फ्यूजन: मलेशिया 2024 इमर्शन प्रोग्राम” के तहत प्राप्त हुआ था जिसे छात्रों को शिक्षा पर वैश्विक दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रतिभागी शैक्षणिक कार्यशालाओं, उद्योग यात्राओं, सहयोगी शिक्षण, नेटवर्किंग अवसरों और भ्रमण यात्राओं में भाग लेते हैं, जिससे उनका शैक्षणिक, सांस्कृतिक और व्यक्तिगत विकास होता है।

कार्यशालाओं के अलावा मुस्कान गौर ने कई उद्योगों का दौरा किया, जहाँ उन्होंने वर्तमान तकनीकी प्रगति और औद्योगिक प्रथाओं के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी प्राप्त की। ये यात्राएँ उनके व्यावहारिक ज्ञान और उनके अध्ययन के वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों की समझ को बढ़ाने में सहायक रहीं। मुस्कान गौर की इंटर्नशिप का एक मुख्य आकर्षण कुआलालंपुर की वास्तुकला और सांस्कृतिक विरासत के प्रतीक, प्रतिष्ठित पेट्रोनास ट्विन टावर्स का उनका दौरा था। इस अनुभव ने उन्हें मलेशिया की जीवंत संस्कृति और गतिशील वातावरण की सराहना करने का मौका दिया। मुस्कान को मलेशिया में अपने समय के दौरान उद्योग 5.0की अवधारणा का पता लगाने का अनूठा अवसर भी मिला। इस यात्रा ने औद्योगिक प्रथाओं और तकनीकी एकीकरण के भविष्य के बारे में उनकी समझ को और समृद्ध किया, जो कंप्यूटर विज्ञान में उनकी शैक्षणिक गतिविधियों के साथ पूरी तरह से मेल खाता है।

स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी ने छात्रों को अंतर्राष्ट्रीय अनुभव प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता को दोहराया और कहा कि यह छात्रों के व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

वहीं रजिस्ट्रार डॉ. सितेश कुमार सिन्हा ने कहा कि विश्वविद्यालय छात्रों के लिए वैश्विक अनुभव के महत्व पर जोर देता है औरयह सुनिश्चित करता कि छात्र दुनिया की चुनौतियों का सामना करने के लिए अच्छी तरह से तैयार हों।

इस अवसर पर कुलपति डॉ. अजय भूषणने कहा कि यूसीएसआई यूनिवर्सिटी में मुस्कान गौर की सफल इंटर्नशिप एक समग्र और व्यापक शैक्षिक अनुभव को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय के समर्पण का प्रमाण है।

अपनी इंटर्नशिप पर विचार व्यक्त करते हुए मुस्कान गौर ने इस उल्लेखनीय अवसर के लिए फैकल्टीज,रजिस्ट्रार डॉ. सितेश कुमार सिन्हा, कुलपति डॉ. अजय भूषण और स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी के प्रति आभार व्यक्त किया।

Created On :   11 July 2024 2:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story