भोपाल: रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय द्वारा विज्ञान प्रचार प्रसार पर एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन संपन्न

रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय द्वारा विज्ञान प्रचार प्रसार पर एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन संपन्न
  • मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद‌ (एमपीसीएसटी) के सक्रिय सहयोग से संपन्न हुआ।
  • इस अवसर पर रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय की उपकुलाधिपति डॉ. अदिति चतुर्वेदी वत्स विशिष्ट अतिथि के रूप उपस्थित थी।

डिजिटल डेस्क, भोपाल। रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय विज्ञान विभाग , रिसर्च विभाग और मेडिकल साइंस विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आचार्य सर प्रफुल्ल चन्द्र रे की जयन्ती के अवसर पर एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसका विषय विज्ञान प्रचार प्रसार था। मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद‌ (एमपीसीएसटी) के सक्रिय सहयोग से संपन्न हुआ। इस अवसर पर रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय की उपकुलाधिपति डॉ. अदिति चतुर्वेदी वत्स विशिष्ट अतिथि के रूप उपस्थित थी। साथ ही विश्वविद्यालय की उपकुलपति डॉ. संगीता जौहरी, कुलसचिव डॉ. विजय सिंह, डीन एकेडमीक डॉ. संजीव गुप्ता एवं फार्मेसी की विभागाध्यक्ष डॉ. दुर्गा पांडे ने छात्रों को संबोधित किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य विज्ञान के बारे में जागरूकता लाना और उसका विस्तार करना है।

इस कार्यक्रम का संचालन डॉ. प्रीति सिंह के द्वारा किया गया जिसमें की मुख्य अतिथि के रूप में एक्सीलेंस कॉलेज की विभाग अध्यक्ष डॉ. ज्योति सक्सेना, मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (मैनिट) से रसायन के विषेषज्ञ डॉ. सुन्दरलाल पाल एवं मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (एमपीसीएसटी) के विशिष्ट वैज्ञानिक डॉ. शैलेन्द्र सिंह डाबी ने छात्रों की केमिकल इंडस्ट्री में वर्तमान समय में उपलब्ध करियर की संभावनाएं तथा देश के विकास में बंगाल केमिकल इंडस्ट्री जो कि आचार्य प्रफुल्ल चन्द्र रे द्वारा स्थापित किया गया था के महत्व को समझाया। प्रो. प्रबल राय ने विज्ञान के विभिन्न प्रयोगों का प्रयोग छात्रों के सम्मुख प्रस्तुत किया। इस अवसर पर डॉ. अविनाश सिंह, डॉ. पूर्वी भारद्वाज, डॉ. ज्योति रावत, श्री गब्बर सिंह, डॉ. शीतल गुलाटी एवं डॉ.सी.पी. मिश्रा उपस्थित थे। डॉ. शैलेन्द्र सिंह डाबी ने आचार्य सर प्रफुल्ल चन्द्र रे के जीवन पर आधारित विशेष योगदान से छात्रों को अवगत कराया एवं रसायन विज्ञान के क्षेत्र में आचार्य सर प्रफुल्ल चन्द्र रे द्वारा की गई नाइट्राइट की खोज उसकी औद्योगिक उपयोगिता एवं बंगाल केमिकल्स के बारे में छात्रों को विस्तार से बताया।

प्राध्यापक डॉ. सुन्दर लाल पाल जो कि मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (मैनिट) भोपाल में कार्यरत हैं। इन्होंने बहु उपयोगी जानकारियों को साझा किया, जिसमें हेल्थ इंडस्ट्री में केमिकल्स का उपयोग पर्यावरण के संदर्भ में रसायनों का महत्व एवं विभिन्न तकनीकों द्वारा विशिष्ट गुणवत्ता का परीक्षण करके उच्च गुणवत्ता की वस्तु को टेस्ट करके बाजार में कैसे पहुंचाया जा सकता है के संदर्भ में विस्तार से चर्चा की।

आरएनटीयू की फार्मेसी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. दुर्गा पांडे ने टेबलेट में रासायनिक प्रक्रियाओं का महत्व एवं चिकित्सा के क्षेत्र में उपलब्ध विभिन्न प्रकार की टेबलेट का भंडार एवं सुरक्षा कैसे की जाती है व टेबलेट के पोस्टर पर दिये गये दिशा निर्देशों को पढ़कर यह समझाया की दवाईयों को कितने तापमान में रखना है एवं किस प्रकार उपयोग में लाना हैं ताकि वो मरीजों को अधिकतम गुणवत्ता के साथ ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। डॉ. ज्योति सक्सेना वरिष्ठ विभागाध्यक्ष एक्सीलेंस कॉलेज भोपाल द्वारा छात्रों को बहुत ही रोचक तरीके से आचार्य सर प्रफुल्ल चन्द्र रे जी के जीवनकाल में उनके द्वारा प्रकाशित 148 शोध पत्र एवं बायो टेक्नोलॉजी केमिकल इंजीनियरिंग इन्वायरमेंटल साइंस विभिन्न क्षेत्रों में आचार्य सर प्रफुल्ल चन्द्र रे द्वारा किये गये विशिष्ट कार्यो को समझाया।

डॉ. सी.पी. मिश्रा विभाग अध्यक्ष फेकल्टी ऑफ मेडिकल साइंस (प्रषासनिक एजीयू) ने छात्रों को अपने आप पर ध्यान देकर स्वंय को रसायन विज्ञान के वर्तमान में उपलब्ध विभिन्न रोजगार में शामिल होने के लिये किस तरह से तैयार होना है तथा व्यक्तिगत विकास के माध्यम से एवं चुनौतियों सामने आने पर हार न मानकर पूरी दृढ़ता के साथ अपने लक्ष्य को हासिल करना चाहिए। यह सुविचार छात्रों के साथ साझा किया।

उपकुलाधिपति डॉ. अदिति चतुर्वेदी वत्स ने रबीन्द्रनाथ टैगोर विष्वविद्यालय में हो रहे विज्ञान से संबंधित पाठ्यक्रम का कुषल संचालन एवं भविष्य में उपलब्ध रोजगार के सुअवसरों को छात्रों को विस्तार से बताया।

धन्यवाद प्रस्ताव डॉ. अविनाष सिंह द्वारा प्रेषित किया गया।

उपरोक्त आचार्य सर प्रफुल्ल चन्द्र रे के जन्म के कार्यक्रम के संदर्भ में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसकी जानकारी निम्न प्रकार हैः-

कार्यक्रम में आचार्य सर प्रफुल्ल चन्द्र रे की स्मृति में विज्ञान के विभिन्न संकायों के छात्रों के लिये वैज्ञानिक रसायन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर छात्रों से विभिन्न प्रकार के रसायन विज्ञान और सामान्य विज्ञान से संबंधित प्रश्नों को पूछा गया जिसमें छात्रों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर इंजीनियरिंग संकाय, पैरामेडिकल एवं नर्सिंग संकाय, एग्रीकल्चर संकाय एवं विज्ञान संकाय के लगभग 60 छात्रों ने हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम का संचालन डॉ. प्रीति सिंह के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में सुश्री शिवानी गुप्ता एवं डॉ. टी. रवि किरण, डॉ. अविनाश सिंह, डॉ. पूर्वी भारद्वाज, डॉ. ज्योति रावत, श्री गब्बर सिंह, डॉ. शीतल गुलाटी एवं डॉ.सी.पी. मिश्रा तथा अन्य विभागों के शिक्षकगण उपस्थित थे।

Created On :   5 Sept 2024 2:58 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story