भोपाल: रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय में मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस

रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय में मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस
  • इस वर्ष की थीम ‘भूमि पुनर्स्थापन, मरुस्थलीकरण और सूखा प्रतिरोधक्षमता‘ रही।
  • कुलपति प्रो. रजनी कांत ने छात्रों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक रहने और इस दिशा में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए प्रेरित किया।

डिजिटल डेस्क, भोपाल। रबीन्न्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के लाइफ सांइस विभाग और विज्ञान संचार केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में विश्व पर्यावरण दिवस 2024 का आयोजन किया गया। इस वर्ष की थीम ‘भूमि पुनर्स्थापन, मरुस्थलीकरण और सूखा प्रतिरोधक्षमता‘ रही। इस मौके पर 4 और 5 जून को विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रजनी कांत, प्रो. टी. रवि किरण बतौर मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित थे।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रजनी कांत ने छात्रों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक रहने और इस दिशा में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए प्रेरित किया। वहीं प्रो. टी. रवि किरण ने ‘भूमि पुनर्स्थापन, मरुस्थलीकरण और सूखा प्रतिरोधक्षमता‘ विषय पर अतिथि व्याख्यान दिया। उन्होंने बताया कि मरुस्थलीकरण, भूमि क्षरण और सूखा बहुत बड़ा संकट है। यह लोगों को प्रभावित करता है। चूंकि मानव जीवन को कई आवश्यक गतिविधियों के लिए उपजाऊ और उत्पादक भूमि की आवश्यकता होती है। इसलिए मरुस्थलीकरण सतत विकास के लिए एक बड़ी बाधा है। उन्होंने सभी से खूब पौधे लगाने का आह्वान किया।

इससे पूर्व 4 जून को पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें छात्रों ने पर्यावरण संरक्षण और भूमि पुनर्स्थापन के महत्व को रेखांकित करने वाले पोस्टर प्रस्तुत किए। इस प्रतियोगिता में छात्रों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और अपनी रचनात्मकता का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम का अंत पर्यावरण पर एक ओपन हाउस क्विज के साथ हुआ। जिसमें विद्यार्थियोंं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और पर्यावरण संबंधित सवालों के जवाब दिए।

विश्वविद्यालय के लाइफ सांइस विभाग और विज्ञान संचार केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में इस आयोजन ने पर्यावरण संरक्षण के महत्व को जन-जन तक पहुंचाने और छात्रों को पर्यावरणीय मुद्दों के प्रति संवेदनशील बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस तरह के कार्यक्रमों के माध्यम से छात्रों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता और सक्रियता बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।

इस अवसर पर विज्ञान संचार केंद्र के निदेशक डॉ. प्रबाल रॉय, विज्ञान संकाय की डीन डॉ. पूर्वी भारद्वाज, डॉ. अंकित अग्रवाल, विभागाध्यक्ष, लाइफ सांइस के साथ अन्य प्राध्यापकगण मौजूद थे।

Created On :   5 Jun 2024 2:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story