Bhopal News: स्कूल शिक्षा मंत्री से मिला अध्यापक संघ, शिक्षकों की समस्याओं से किया अवगत

स्कूल शिक्षा मंत्री से मिला अध्यापक संघ, शिक्षकों की समस्याओं से किया अवगत

Bhopal News: राज्य अध्यापक संघ मप्र ने सोमवार को शिक्षकों की मूलभूत समस्याओं को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह से मुलाकात कर अवगत कराया। साथ ही शिक्षकों की समस्याओं को लेकर मुख्यमंत्री डा मोहन यादव को पत्र भी लिखा।

राज्य अध्यापक संघ ने शिक्षा मंत्री से कहा शिक्षाकर्मियों को अध्यापक पद पर संविलियन किया गया तब अध्यापक भर्ती नीति में शिक्षाकर्मी सेवाकाल की गणना निरतरंता में की जाकर लाभ दिया गया है। ठीक उसी तर्ज पर वर्तमान में राज्य शिक्षा योजना नवीन भर्ती 2018 में इनकी नियुक्ति होने से शिक्षाकर्मी गुरुजी एवं संविदा शिक्षक की वरीष्टता का नुकशान हुआ है।

संघ ने मांग की नवीन भर्ती नीति 2018 में शिक्षाकर्मी गुरूजी एवं संविदा शिक्षक अध्यापक को नियुक्ति के स्थान पर संविलियन शब्द का उल्लेख किया जाकर उन्हें पूर्व सेवा की प्रथम नियुक्ति दिनांक का लाभ दिया जाये। शिक्षाकर्मी गुरूजी एवं संविदा शिक्षक निरंतर अल्पवेतन पर कार्य किया है, इन्हें सेवानिवृर्त्ति पर पेंशन के रूप में मात्र 13 हजार रुपये मिलती है। जिससे इनके परिवार का गुजारा संभव नहीं है। निवेदन है कि इन्हें 5 वेतन वृद्धि का लाभ देक आर्थिक सहायता प्रदान की जाये।

राज्य अध्यापक संघ के प्रदेश अध्यक्ष शालिकराम चौधरी ने मंत्री को बताया कि शिक्षा विभाग में शिक्षकों के लिये पदोन्नती प्रावधान 5 साल के अनुभव के आधार पर होता है चूंकि शिक्षाकर्मी 1995 से कार्यरत है। इनकी पूर्व सेवा शून्य कर जिससे इनका वरीष्ठता का नुकसान हुआ है। उन्होने बताया कि वर्तमान में इनकी पदोन्नती समय पर नही होने से यह सीनियर से जूनियर हो गये है। इन्हे चौथी बार पदोन्नती की पात्रता का लाभ देकर वरीष्ठ शिक्षक/ व्याख्याता/ प्रार्चाय/ जिला शिक्षा अधिकारी / सहायक संचालक के पद पर पात्रता अनुसार कार्यभार ग्रहण कराया जाये।

Created On :   1 Oct 2024 7:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story