सुविधा: रिसोड़ के करडा की बहिणाबाई ने दिया घर से अपना पहला वोट, नई तकनीक से हुई वाकिफ

रिसोड़ के करडा की बहिणाबाई ने दिया घर से अपना पहला वोट, नई तकनीक से हुई वाकिफ
  • अकोला जिले से 2 हजार 358 मतदाताओं को होम वोटिंग की सुविधा
  • मतदान टीमें मतदाताओं के घरों का दौरा कर रही
  • दिव्यांग एवं वरिष्ठ मतदाताओं ने संतोष व्यक्त किया

डिजिटल डेस्क, अकोला । अकोला लोकसभा क्षेत्र के 726 दिव्यांग और 85 वर्ष से अधिक आयु के 1 हजार 632 मतदाताओं सहित कुल 2 हजार 358 मतदाताओं को होम वोटिंग की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। इसकी शुरुआत शनिवार 13 अप्रैल से हो गई है। रिसोड़ तहसील के करडा की दादी बहिनाबाई बाजीराव देशमुख ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस प्रकार अकोला लोकसभा सीट के लिए मतदान की प्रक्रिया रिसोड तहसील से शुरू हुई।होम वोटिंग के लिए प्राप्त विकल्पों के अनुसार का मतदाता निश्चित किए गए है। वहीं मतदान टीमें नियुक्त कर दी गई हैं। यह मतदान टीमें मतदाताओं के घरों का दौरा कर रही हैं और उन्हें मतदान की सुविधा प्रदान कर रही हैं। इस सुविधा से दिव्यांग एवं वरिष्ठ मतदाताओं ने संतोष व्यक्त किया है।

रिसोड़ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से शुरूआत : अकोला लोकसभा सीट के लिए होम वोटिंग रिसोड विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से शुरू हुई है। रिसोड़ विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं के लिए 13 व 15 अप्रैल तिथि निर्धारित है, जबकि आवश्यक होने पर दूसरी भेंट में 18 अप्रैल को मतदान का अवसर दिया जाएगा। इसी प्रकार अकोला जिले के पांचों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए भी तिथियां निर्धारित की गई है।

मताधिकार का प्रयोग करें : कलेक्टर की अपील : दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को घर पर ही मतदान की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए होम वोटिंग टीमें तैयार की गई है। टीमें घर आने की तारीखें तय कर दी गई हैं। इन तिथियों पर घर पर उपस्थित रहकर मताधिकार का प्रयोग करें, ऐसी अपील चुनाव निर्णय अधिकारी तथा कलेक्टर अजीत कुंभार ने की है।

"जय ज्योति, जय क्रांति' के जयकारे से गूंजा शहर :मूर्तिजापुर : देश में लड़कियों के लिए पहली शाला शुरू कर स्त्री शिक्षा की नीव रखने वाले महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती के अवसर पर मूर्तिजापुर शहर में झांकी समेत शोभायात्रा निकाली गई। इस शोभायात्रा में जय ज्योति, जय क्रांति के जयकारे से लगाए गए जिससे मूर्तिजापुर नगरी गूंज उठी। इस शोभायात्रा में ज्योतिबा फुले के जीवन पर आधारित विभिन्न झांकिया तथा पुणे के भीड़े वाड़ा की झांकी ने सबका ध्यानाकर्षण किया। इस अवसर पर पुरानी बस्ती स्थित मालीपुर से टांगा चौक, मोरारजी चौक, भगतसिंग चौक, इस प्रकार मुख्य मार्ग से समाजसुधारक महात्मा ज्योतिराव फुले की प्रेरणा देने वाला चित्र रथ समेत शोभायात्रा निकाली गई। इस शोभायात्रा में विधायक हरीश पिंपले, भूषण कोकाटे, पप्पू पाटील मुले, राहुल गुल्हाने, राष्ट्रवादी काँग्रेस के तहसील अध्यक्ष जगदीश मारोटकर ने महात्मा ज्योतिबा फुले की प्रतिमा का पूजन किया। शहर के अकोला अर्बन बैंक के पास राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से शोभायात्रा का स्वागत किया गया। यह शोभायात्रा आगे शहर के मुख्य मार्ग से स्टेशन विभाग मेंे श्री छत्रपति शिवाजी महाराज, डा. बाबासाहब आंबेडकर की प्रतिमा के पास जयकारे लगाते हुए इस शोभायात्रा का समापन किया गया।






Created On :   14 April 2024 12:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story