New Delhi News: पीयूष गोयल ने कहा - निर्यात के लिए उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद बनाएं निर्माता

पीयूष गोयल ने कहा - निर्यात के लिए उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद बनाएं निर्माता
  • आईएफक्यूएम संगोष्ठी में बोल रहे थे केन्द्रीय वाणिज्य मंत्री
  • निर्माता अपने निर्यात के लिए उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद बनाएं
  • गुणवत्ता शिक्षा से शुरू होती है और शिक्षा के साथ समाप्त - श्रीनिवासन

New Delhi News : केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने उद्योग जगत से वैश्विक बाजारों का दोहन करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद को बनाने पर ध्यान केन्द्रित करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि निर्यात प्रतिस्पर्धा सरकारी सब्सिडी या समर्थन से पूरी नहीं हो सकती। गोयल बुधवार को यहां प्रथम भारतीय गुणवत्ता प्रबंधन फाउंडेशन (आईएफक्यूएम) संगोष्ठी के समापन सत्र को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों के निर्माण पर जोर देते हुए कहा कि इस दृष्टिकोण के बिना भारत को वास्तव में प्रतिस्पर्धी बनाना बहुत मुश्किल होगा। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार उद्योग जगत को उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों के विनिर्माण के लिए प्रेरित करने का प्रयास कर रही है, लेकिन उद्योग जगत को गुणवत्ता वाला सामान बनाना चाहिए।

गुणवत्ता शिक्षा से शुरू होती है और शिक्षा के साथ समाप्त : श्रीनिवासन

इसके पहले आईएफक्यूएम के अध्यक्ष और टीवीएस मोटर कंपनी के मानद अध्यक्ष वेणु श्रीनिवासन ने कहा कि आईएफक्यूएम सलाहकार मॉडल से अलग है। यह भारतीय गुरूकुल मॉडल से भी अधिक विकसित है, जहां छात्र और शिक्षक एक साथ रहते हैं और सीखते हैं। उन्होंने कहा कि गुणवत्ता शिक्षा से शुरू होती है और शिक्षा के साथ समाप्त होती है। उद्योगों को यह समझना चाहिए कि अब प्रतिस्पर्धा अन्य उद्योगों से आ रही है, यह जरूरी नहीं कि यह अपने ही उद्योगों से आए।

आईएफक्यूएम अपने अनूठे मॉडल के माध्यम से अपने सदस्यों को अपनी सुविधाओं को देखने और अपनी यात्रा, साथ ही अपनी कमजोरियों और ताकत को साझा करने की अनुमति देता है। वेणु ने कहा कि यह एक मजबूत नेतृत्व बनाने में मदद करता है। आईएफक्यूएम के इस दो दिवसीय संगोष्ठी में टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन, एलएंडटी के चेयरमैन एसएन सुब्रह्मण्यम सहित विभिन्न कंपनियों के 180 सीईओ, छात्रों और विद्वतजनों ने शिरकत की।

Created On :   16 Oct 2024 11:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story