Gold Loan: 5 सम्मोहक कारण क्यों गोल्ड लोन इन दिनों एक बुद्धिमान विकल्प है ?

5 सम्मोहक कारण क्यों गोल्ड लोन इन दिनों एक बुद्धिमान विकल्प है ?

गोल्ड लोन: वर्तमान उच्च मुद्रास्फीति दर के कारण हमारा जीवन जीना और भी कठिन हो गया है। इसलिए, इन दिनों ऋण की आवश्यकता बढ़ती जा रही है। स्वर्ण ऋण एक प्रकार का सुरक्षित ऋण है जिसमें सोने के आभूषणों का उपयोग धन प्राप्त करने के लिए संपार्श्विक के रूप में किया जाता है, और ऋण प्रदान करने वाले बैंक/संगठन या व्यक्ति को ऋणदाता के रूप में जाना जाता है।

इस व्यवस्था के अनुसार, सोने का निरीक्षण करने के बाद, उधारकर्ता एक पूर्व निर्धारित राशि के लिए अपने सोने का आदान-प्रदान करता है। बदले जाने वाले सोने की गुणवत्ता और मात्रा ऋण का मूल्य निर्धारित करती है। ऋण और ब्याज के पुनर्भुगतान के बाद, उधारकर्ता को इस बात के प्रमाण के रूप में उनके सोने के गहने वापस मिल जाते हैं कि उन्होंने ऋण का पुनर्भुगतान पूरा कर लिया है। अब जब हम गोल्ड लोन की परिभाषा जान गए हैं, तो आइए उन 5 कारणों के बारे में पढ़ें कि इन दिनों गोल्ड लोन लेना क्यों जरूरी है।

गोल्ड लोन पाने के पांच कारण

● फंड तक त्वरित पहुंच: गोल्ड लोन फंड तक त्वरित पहुंच प्रदान करता है क्योंकि ऋण के मूल्यांकन, प्रसंस्करण और अनुमोदन में अन्य ऋण प्रक्रियाओं की तुलना में न्यूनतम समय लगता है।

● न्यूनतम दस्तावेज़ीकरण: गोल्ड लोन के लिए आम तौर पर अन्य उपलब्ध ऋणों की तुलना में कम दस्तावेज़ीकरण की आवश्यकता होती है। मुख्य रूप से ध्यान सोने के मूल्यांकन पर है। कम ब्याज के साथ

● सुरक्षित ऋण: गोल्ड लोन बाजार में अन्य ऋणों की तुलना में बहुत कम ब्याज के साथ सुरक्षित ऋण हैं। गोल्ड लोन की सुरक्षा सुरक्षित संपार्श्विक पर निहित है।

● निधियों का उपयोग: उधारकर्ता उन्हें उधार दी गई राशि का उपयोग अपनी इच्छानुसार कर सकते हैं। चिकित्सीय आपात स्थितियों के लिए इसका उपयोग सबसे आम है। लोग इसका इस्तेमाल पढ़ाई और अन्य खर्चों के लिए भी करते हैं।

● क्रेडिट स्कोर पर कोई प्रभाव नहीं: चूंकि सोना संपार्श्विक स्वर्ण ऋण को सुरक्षित करता है, इसलिए यह उधारकर्ता के क्रेडिट स्कोर को प्रभावित नहीं करता है। इसका तात्पर्य यह है कि कम या सीमित क्रेडिट स्कोर वाले लोग इस ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अब जब हम गोल्ड लोन प्राप्त करने के लाभों को जानते हैं, तो आइए इसमें शामिल चरणों पर नजर डालें।

गोल्ड लोन में शामिल कदम

● सोने का संपार्श्विक मूल्यांकन, जो सावधानीपूर्वक किया जाता है

● सोने के मूल्यांकन के बाद ऋण स्वीकृति में थोड़ा समय लगता है

● दस्तावेज़ीकरण न्यूनतम है क्योंकि मुख्य ध्यान संपार्श्विक, सोना और सोने की जांच पर है।

● विभिन्न आवश्यकताओं या जरूरतों के लिए उधारकर्ता के उपयोग के लिए धन का वितरण पुनर्भुगतान की शर्तों को ऋण की अवधि की शर्तों के रूप में जाना जाता है।

● गोल्ड लोन की अवधि आम तौर पर छोटी होती है और मूल्य के आधार पर यह महीनों से लेकर कुछ वर्षों तक हो सकती है।

● ऋणदाता संपार्श्विक की सुरक्षा सुनिश्चित करता है, और यहां तक कि सोने की चोरी या किसी भी क्षति के मामले में बीमा कवर भी प्रदान किया जाता है।

● ऋण का पुनर्भुगतान कार्यकाल अवधि के भीतर किया जाना चाहिए, और इसे चुकाने के बाद, उधारकर्ता गिरवी रखा गया सोना ले लेता है जिसे संपार्श्विक के रूप में रखा गया था।

● ऋण चुकाने में विफलता के मामले में डिफ़ॉल्ट परिणाम कार्यकाल के भीतर होते हैं।

● ऋणदाता सोने का असली मालिक है और ऋण की बकाया राशि प्राप्त करने के लिए इसे बेच सकता है।

अंतिम विचार

आजकल गोल्ड लोन प्राप्त करना आसान है, कई बैंक इसे न्यूनतम ब्याज दरों पर प्रदान करते हैं। तो, मान लीजिए कि आप वित्तीय आपातकाल में हैं या वित्तीय संकट से पीड़ित हैं। उस स्थिति में, आप गोल्ड लोन देने वाले बैंकों और संगठनों से संपर्क करके आसानी से गोल्ड लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Created On :   5 Feb 2024 3:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story