Seoni News: समय सीमा बैठक में कलेक्टर के निर्देश, दूसरे विभागों में भी लापरवाही पर नोटिस जारी करने के निर्देश

  • समय पर अस्पताल ना आने वाले डॉक्टर्स पर करें कार्रवाई
  • कलेक्टर ने वित्त विभाग एवं सामाजिक न्याय विभाग की सराहना की
  • खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच का निर्देश

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-24 03:36 GMT

Seoni News: जिला अस्पताल की ओपीडी में समय पर उपस्थित ना होने वाले डॉक्टरों पर कार्रवाई के लिए कलेक्टर संस्कृति जैन ने सिविल सर्जन को निर्देश दिए हैं। दैनिक भास्कर ने समय-समय पर मरीजों को हो रही परेशानी को लेकर समाचारों का प्रकाशन किया था। कलेक्टर ने सोमवार को समय सीमा बैठक में ये निर्देश दिए। कलेक्टर संस्कृति जैन की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा बैठक आयोजित हुई। बैठक में सीईओ जिला पंचायत नवजीवन विजय, अपर कलेक्टर सीएल चनाप, अपर कलेक्टर सुनीता खंडायत सहित सभी विभागों के विभाग प्रमुखों की उपस्थिति रही।

यह भी पढ़े -पुणे ब्लास्ट केस में मेमन को जमानत, विशेष समुदाय पर आपत्तिजनक टिप्पणी के खिलाफ याचिका, दरगाह अवैध निर्माण पर कार्रवाई नहीं होने से फटकार

अच्छे प्रदर्शन पर सराहना, शिकायत पर नोटिस

बैठक में कलेक्टर ने सीएम हेल्प लाइन की विभागवार विस्तृत समीक्षा करते हुए जिलेवार रैंकिंग में बेहतर प्रदर्शन करने वाले वित्त विभाग एवं सामाजिक न्याय विभाग की सराहना की। उन्होंने ऐसे विभाग जो अपेक्षाकृत प्रदर्शन नहीं कर पाए उन पर नाराजगी व्यक्त कर रैंकिंग में सुधार के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने विभागवार विस्तृत समीक्षा में सीएम हेल्प लाइन में दर्ज महिला बाल विकास विभाग की 11 माह से वेतन प्राप्त न होने की शिकायत का निराकरण आजतक ना होने पर खासी नाराजगी व्यक्त की है। उन्होंने उक्त शिकायत में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास अभिजीत पचौरी सहित सीडीपीओ घंसौर श्वेता जुनेजा को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं।

खराब मार्ग पर भी दिए नोटिस

कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग आरके हनुमंते को भी बंडोल-कोहका मार्ग की गुणवत्ताहीन निर्माण कार्य की शिकायत पर संज्ञान न लेने को लेकर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। इसके अतिरिक्त एसडीओ पूनम तुरकर को भी कारण बताओं नोटिस जारी किया गया है। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को कार्य की गुणवत्ता का परीक्षण करते हुए गुणवत्ताहीन निर्माण कार्यों को तत्काल तोडऩे के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही संबंधित निर्माण ऐजेंसी को भी नोटिस जारी करने के लिए निर्देशित किया है।कलेक्टर ने सिविल सर्जन डॉ विनोद नावकर को ओपीडी समय में अनुपस्थित पाए जाने वाले ड्यूटी डॉक्टर एवं चिकित्साकर्मियों पर भी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

खाद्यान वितरण में प्रगति नहीं

कलेक्टर द्वारा बैठक में प्रधानमंत्री जनमन योजना अंतर्गत विशेष पिछड़ी जनजाति बसाहटों में अधोसंरचना निर्माण कार्य के साथ-साथ पात्रता अनुसार योजना हितलाभ प्रदान करने की प्रगति के साथ-साथ छात्रावासों-आश्रमों के निरीक्षण प्रतिवेदन की समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए। इसके अतिरिक्त फसल गिरदावरी प्रगति की अनुभागवार प्रगति की समीक्षा कर 50 प्रतिशत से कम प्रगति वाले पटवारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। इसी तरह खाद्यान्न वितरण की अपेक्षाकृत प्रगति न आने पर प्रभारी जिला आपूर्ति अधिकारी रीता मर्सकोले को भी नोटिस जारी किया गया है।

नगरीय क्षेत्र के सौंदर्यीकरण पर दें ध्यान

कलेक्टर द्वारा आगामी त्यौहारों को ध्यान में रखते हुए खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों को डेयरी एवं खाद्य प्रतिष्ठानों के निरीक्षण की गति बढ़ाते हुए खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच के निर्देश दिए गए हैं। इसके अतिरिक्तसभी नगरीय निकायों के अधिकारियों को कचरा वाहनों की मॉनिटरिंग करते हुए नगरीय क्षेत्रों को स्वच्छ सुंदर बनाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने बैठक में कर्माझिरी वनग्राम के विस्थापन प्रक्रिया की प्रगति की भी समीक्षा की तथा नवीन कर्माझिरी बसाहट को लेकर विस्तृत दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।  

Tags:    

Similar News