डेस्कटॉप: मेड-इन-इंडिया मदरबोर्ड के साथ सरकारी डेस्कटॉप टेंडरों के लिए मजबूत कदम उठाएगी लेनोवो इंडिया

लेनोवो इंडिया ने स्थानीय रूप से प्राप्त मदरबोर्ड के साथ अपना डेस्कटॉप लॉन्च किया

Bhaskar Hindi
Update: 2023-11-25 10:34 GMT

डिजिटल डेस्क, पुडुचेरी। पर्सनल कंप्यूटर (पीसी), लैपटॉप निर्माता 1.9 बिलियन डॉलर के राजस्व वाले लेनोवो इंडिया ने शुक्रवार को स्थानीय रूप से प्राप्त मदरबोर्ड के साथ अपना डेस्कटॉप लॉन्च किया, जो बदले में सरकारी आपूर्ति के लिए बोली लगाने में एक मजबूत पिच देगा। अधिकारियों ने कहा कि स्कूलों और कॉलेजों द्वारा आयोजित ऑनलाइन क्लास के चलते कोविड-19 अवधि के दौरान उछाल के बाद भारत में लैपटॉप की मांग अब स्थिर हो गई है। लेनोवो इंडिया यहां अपने 14 लाख यूनिट वाले प्लांट में डेस्क टॉप, लैपटॉप बनाती है।

मुख्य परिचालन अधिकारी सौरभ अग्रवाल के अनुसार, मेड-इन-इंडिया मदरबोर्ड के साथ डेस्कटॉप का उत्पादन मशीन को भारत सरकार की प्रेफेरेंटीएल मार्केट एक्सेस (पीएमए) पॉलिसी के अनुरूप बनाता है। कंपनी ने कहा, हाल ही में आईटी हार्डवेयर योजना के लिए पीएलआई 2.0 (प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव) के तहत 27 कंपनियों को मंजूरी की घोषणा के साथ, लेनोवो इंडिया को पीसी उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए अतिरिक्त प्रोत्साहन मिला है और इससे भारत की मेक इन इंडिया पहल में योगदान मिलेगा।

लेनोवो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, वाणिज्यिक खंड का लगभग 40 प्रतिशत हिस्सा डेस्कटॉप का है, जो एक बड़ी संख्या है और लैपटॉप की बढ़ती बिक्री डेस्कटॉप बाजार पर ज्यादा असर नहीं डालेगी। अग्रवाल के अनुसार, यहां लेनोवो इंडिया के प्लांट में 70 प्रतिशत उत्पादन डेस्कटॉप और शेष लैपटॉप और अन्य द्वारा होता है। अधिकारियों ने कहा कि कंपनी का पुडुचेरी संयंत्र लगभग 45 प्रतिशत क्षमता पर काम कर रहा है।

पिछले साल प्लांट ने लगभग 7.4 लाख यूनिट का उत्पादन किया था और चालू वर्ष का उत्पादन लक्ष्य दस लाख यूनिट है। हर 24 सेकंड में, एक उत्पाद, डेस्कटॉप या लैपटॉप यहां असेंबली लाइन से बाहर निकलता है। हालांकि, अग्रवाल ने संख्याओं पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। लेनोवो इंडिया अपने मोबाइल फोन और टैब का निर्माण दो अनुबंध विनिर्माण स्थानों पर करता है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Tags:    

Similar News