मोबाइल प्रोसेसर: क्वालकॉम ने पेश किया सबसे पावरफुल प्रोसेसर Snapdragon 8 Elite, मिलेगी जबरदस्त परफॉर्मेंस

  • हवाई में आयोजित स्नैपड्रैगन समिट में पेश किया
  • चिपसेट में टॉप-ऑफ-दि-लाइन परफॉर्मेंस मिलेगी
  • तमाम एंड्रॉइड फ्लैगशिप स्मार्टफोन इस्तेमाल होगा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-22 09:13 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चिपसेट मेकर कंपनी क्वालकॉम (Qualcomm) ने अब तक का सबसे पावरफुल मोबाइल प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 8 एलीट (Snapdragon 8 Elite) लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसे मंगलवार को हवाई में आयोजित स्नैपड्रैगन समिट में पेश किया। इस चिपसेट में टॉप-ऑफ-दि-लाइन परफॉर्मेंस मिलेगी। प्रोसेसर का इस्तेमाल आने वाले तमाम एंड्रॉइड फ्लैगशिप स्मार्टफोन में देखने को मिलेगा। आइए जानते हैं इस प्रोसेसर से जुड़ी फुल डिटेल...

मिलेगी दमदार परफोर्मेंस

क्वालकॉम के नए मोबाइल प्रोसेसर में ऑन-डिवाइस जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मल्टी-मोडल AI कैपेबिलिटी जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसमें हेक्सागन न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट (NPU), सेकंड जेनरेशन के कस्टम-मैनुफैक्चर क्वालकॉम ओरियन CPU और एडवांस AI इमेज सिग्नल प्रोसेसिंग (ISP) जैसे अपग्रेड के साथ टॉप-लेवल परफोर्मेंस मिलेगी।

प्रोसेसर में क्या खास ?

क्वालकॉम के अनुसार, मॉडल नंबर SM8750-AB वाला Snapdragon 8 Elite चिपसेट फ्लैगशिप डिवाइस के लिए अपने नए मोबाइल प्रोसेसर के रूप में स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 से ऊपर है। चिप को 3-nm फैब्रिकेशन प्रॉसेस पर आधारित 64-बिट आर्किटेक्चर पर बनाया गया है और इसमें 8 कोर के साथ सेकंड जेनरेशन का कस्टम-निर्मित क्वालकॉम ओरियन सीपीयू है, जिसकी अधिकतम क्लॉक स्पीड 4.32GHz है।

क्वालकॉम का दावा है कि ये AI परफॉरमेंस में 45 परसेंट बेहतर सिंगल और मल्टी कोर परफॉर्मेंस ऑफर करेगा। साथ ही वेब ब्राउजिंग भी 62 परसेंट बेहतर होगी। कंपनी ने बताया है कि इस प्रोसेसर का इस्तेमाल LPDDR5x RAM और UFS 4.0 स्टोरेज वाले डिवाइस में किया जा सकेगा। चिपमेकर का कहना है कि स्नैपड्रैगन 8 एलीट अपने प्रीवियस चिप की तुलना में 27 प्रतिशत अधिक पावर फुल है।

कनेक्टिविटी के लिए, स्नैपड्रैगन 8 एलीट SoC क्वालकॉम फास्टकनेक्ट 7900 सिस्टम लाता है जो 6GHz, 5GHz और 2.4GHz स्पेक्ट्रल बैंड और ब्लूटूथ 5.4 पर वाई-फाई 7 के लिए सपोर्ट करता है। नए चिप में स्नैपड्रैगन X80 5G मोडेम-RF सिस्टम है। मोबाइल प्लेटफॉर्म में एक सपोर्ट AI टेंसर एक्सेलेरेटर होने का दावा किया गया है जो पहले 4x6 MIMO सॉल्यूशन के साथ अधिक स्थानों पर मल्टी-गीगाबिट 5G स्पीड प्राप्त कर सकता है।

स्नैपड्रैगन 8 एलीट चिपसेट उपलब्धता

क्वालकॉम का कहना है कि आने वाले हफ्तों में इसके नए स्नैपड्रैगन 8 एलीट चिपसेट द्वारा संचालित फ्लैगशिप एंड्रॉइड डिवाइस उपलब्ध होने की उम्मीद है। इस चिप को वनप्लस (OnePlus), ऑनर (Honor), ओप्पो (Oppo), आईकू (iQOO), वीवो (Vivo), सैमसंग (Samsung), आसुस (Asus), रियलमी (Realme) और और श्याओमी (Xiaomi) सहित ग्लोबल डिवाइस मैनुफैक्चर्स (OEM) द्वारा फ्लैगशिप डिवाइस में उपयोग किया जाएगा।  

Tags:    

Similar News