IND vs NZ Test Series: टेस्ट क्रिकेट में 9000 रन पूरे कर कोहली ने रचा इतिहास, सचिन, द्रविड़ और गावस्कर के बाद बने ऐसा करने वाले चौथे भारतीय

  • टेस्ट क्रिकेट 9000 रन पूरे कर कोहली ने रचा इतिहास
  • सचिन, द्रविड़ और ग्वास्कर के बाद बने ऐसा करने वाले चौथे भारतीय
  • दूसरी पारी में 102 गेंदों में बनाए 70 रन

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-18 11:51 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने एक नया किर्तीमान अपने नाम कर लिया है। बेंगलुरु में खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के तीसरे दिन मैच की दूसरी पारी के दौरान विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में 9000 रनों का आंकड़ा पार कर लिया है। मुकाबले में पहली पारी के दौरान विराट का प्रदर्शन काफी खराब रहा था। वह पहली पारी में शून्य पर आउट हो गए थे। लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने शानदार 70 गेंदों में अर्धशतक जड़ा। इसी के साथ वह टेस्ट इतिहास में 9000 रन पूरे करने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ बेंगलुरु में खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में दूसरी पारी के दौरान विराट कोहली ने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। इसी के साथ कोहली अब भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने के मामले में चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। इस सूची के पहले पायदान पर क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर शुमार हैं। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 51 शतक और 68 अर्धशतक के साथ कुल 15921 रन बनाए हैं। इसके बाद लिस्ट में 'द वॉल' के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ का नाम आता है। इन्होंने अपने टेस्ट इतिहास में कुल 13265 रन लगाए हैं और दूसरे स्थान पर काबिज हैं। वहीं, पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर 10122 रनों के साथ सूची के तीसरे नंबर पर हैं। बेंगलुरु टेस्ट में अर्धशतक जड़ने के बाद अब विराट कोहली इस लिस्ट के चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

टीम इंडिया के तुफानी बल्लेबाज विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट में अब तक का सफर काफी शानदार रहा है। कोहली ने अब तक 116 टेस्ट मैचों की 197 पारियों में कुल 9017 रन बना लिए हैं। इस दौरान उन्होंने 29 शतक और 31 अर्धशतक लगाए हैं। साथ ही उनके बल्ले से 7 बार दोरहा शतक भी देखने को मिला है। कोहली का टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 254 रन रहा है।

बेंगलुरु टेस्ट की पहली पारी में टीम इंडिया का प्रदर्शन बेहद खराब रहा था। इस दौरान पूरी टीम इंडिया महज 46 रनों पर पवेलियन लौट चुकी थी। लेकिन दूसरी पारी के दौरान भारतीय टीम ने वापसी करने की पूरी कोशिश की। दूसरी पारी के दौरान टीम के कप्तान की ओर से भी अर्धशतकीय पारी देखने को मिली। वहीं, विराट कोहली और सरफराज खान ने साथ मिलकर शतकीय पारी को अंजाम दी थी। इसमें विराट के बल्ले से 68 गेंदों का सामना करते हुए 91 रन बनाए थे। इस दौरान कोहली के बल्ले से 8 चौके और 1 छक्का देखने को मिला।

Tags:    

Similar News