राजसमंद की सांसद दीया कुमारी ने बहरीन में लैंगिक समानता के लिए वैश्विक अपील की

राजस्थान राजसमंद की सांसद दीया कुमारी ने बहरीन में लैंगिक समानता के लिए वैश्विक अपील की

Bhaskar Hindi
Update: 2023-03-14 11:30 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
हाईलाइट
  • महिलाओं का पर्याप्त प्रतिनिधित्व नहीं

डिजिटल डेस्क, जयपुर। राजसमंद की सांसद दीया कुमारी ने मंगलवार को उच्च स्तरीय अंतरराष्ट्रीय निकायों में लैंगिक समानता के लिए वैश्विक अपील की। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा में भी महिलाओं का पर्याप्त प्रतिनिधित्व नहीं है।

दीया कुमारी बहरीन में अंतर-संसदीय संघ (आईपीयू) में 146वीं विधानसभा की बैठक में बोल रही थीं। वह संयुक्त राष्ट्र मामलों की स्थायी समिति की सदस्य हैं।

राजसमंद सांसद ने विस्तार से बताते हुए कहा कि आज महिलाएं उन सभी जगहों की हैं जहां फैसले लिए जा रहे हैं। महिलाओं का सशक्तिकरण और उन्हें निर्णय लेने में शामिल करना दुनिया भर में समान और सतत विकास सुनिश्चित करने का सबसे प्रभावी तरीका है।

उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार महिला सशक्तिकरण को महिला नेतृत्व वाले विकास के चरण में ले गई है। यहां महिलाएं निष्क्रिय प्राप्तकर्ता होने के बजाय विकास प्रक्रिया का नेतृत्व करती हैं। उन्होंने कहा कि उनका ²ढ़ विश्वास था कि ²ष्टिकोण, मानसिकता, संस्थानों और कानूनी ढांचे में बदलाव लाए बिना लैंगिक समानता हासिल नहीं की जा सकती है।

सांसदों के रूप में, उन्होंने कहा कि दुनिया भर में सरकार के पास एक ऐसा कार्यबल होना चाहिए जो लिंग संतुलन को दर्शाता हो। सांसद ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि सांसदों को अपने संबंधित देशों द्वारा स्वैच्छिक राष्ट्रीय समीक्षा (वीएनआर) प्रस्तुत करने में अधिक भागीदारी करनी चाहिए।

उन्होंने यह भी आग्रह किया कि विभिन्न देशों की संसद सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करें, जो सांसदों की भागीदारी में मदद करती हैं, ताकि अन्य लोग भी इसका पालन कर सकें और दोहरा सकें। सांसद ने प्रसन्नता व्यक्त की कि संयुक्त राष्ट्र में भारत की वर्तमान स्थायी प्रतिनिधि एक महिला है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News