जम्मू-कश्मीर विधानसभा 2024: दूसरे चरण का मतदान आज, ईवीएम में कैद होगी 239 उम्मीदवारों की किस्मत, पोलिंग बूथ पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

  • जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान आज
  • 26 सीटों डाले जाएंगे वोट
  • ईवीएम में कैद होगी 239 उम्मीदवारों की किस्मत

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-24 19:48 GMT

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में आज विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण की वोटिंग होगी। इस चरण में 26 सीटों पर मतदान होगा, जिनमें से 15 कश्मीर और 11 जम्मू की हैं। इस चरण में 239 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें 233 पुरुष और 6 महिलाएं हैं।

इस चरण में सबसे ज्यादा श्रीनगर की 8 सीटों पर वोटिंग हो रही है। वहीं सबसे कम गांदरबल जिले की दो है। इन दोनों के अलावा बडगाम और राजौरी की 5-5, रियासी और पुंछ की 3-3 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। श्रीनगर डिवीजन में गांदरबल, श्रीनगर, बडगाम और जम्मू डिविजन में रियासी, राजौरी और पुंछ शामिल हैं।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

सभी 26 विधानसभा सीटों पर 3,500 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिन पर 13 हजार से अधिक मतदान कर्मचारियों को तैनात किया गया है। कोई भी अप्रिय घटना न हो इसके लिए बड़ी संख्या में पुलिस, सशस्त्र पुलिस बल और केंद्रीय सशस्त्र अर्धसैनिक बल के जवानों को तैनात किया गया है। अधिकारियों के मुताबिक कि प्रत्येक पोलिंग बूथ के आसपास बहुस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है, जिससे कि बिना किसी डर के दूसरे चरण का मतदान पूरा हो सके। वोटिंग खत्म होने के बाद जिन ‘स्ट्रॉन्ग रूम’ में ईवीएम रखी जाएंगी, उनकी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। उन्हें चौबीसों घंटे डिजिटल निगरानी में रखा जाएगा। वोटिंग से पहले मंगलवार की रात राजौरी समेत अन्य जिलों में पुलिस ने कालाकोट-सुंदरबनी विधानसभा क्षेत्र में वाहनों की चेकिंग और तलाशी अभियान चलाया।

इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों की बात करें तो राज्य के पूर्व सीएम और नेशनल कॉन्फ्रेंस के वरिष्ठ नेता उमर अब्दुल्ला, KPCC अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा और बीजेपी के रवींद्र रैना मैदान में हैं। उमर अब्दुल्ला बडगाम और गांदरबल सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं रवींद्र रैना राजौरी सीट से और तारिक हमीद कर्रा श्रीनगर की सेंट्रल शालटेंग सीट से चुनावी मैदान में हैं। 


Tags:    

Similar News