एग्जिट पोल: तमिलनाडु में इंडिया गठबंधन को बढ़त, तेलंगाना में बराबरी की टक्कर

  • आज सातवें चरण की वोटिंग
  • सातवें चरण की वोटिंग के बाद एग्जिट पोल
  • किस राजनैतिक पार्टी पर मतदाताओं ने जताया भरोसा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-01 10:44 GMT

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। थोड़ी देर में लोकसभा चुनाव के अंतिम और सातवें चरण की वोटिंग समाप्त हो जाएगी। उसके बाद तमाम सर्वे एजेंसियों की ओर से एग्जिट पोल आना शुरु हो जाएगा। इससे पहले आपको बता दें भारतीय निर्वाचन आयोग ने इलेक्ट्रानिक, प्रिंट और अन्य सभी तरह के प्रचार माध्यमों को निर्देश दिया है कि वे शनिवार को लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के मतदान के समाप्त होने के बाद ही एग्जिट पोल का प्रचार या प्रसार कर सकते हैं।

एग्जिट पोल का प्रसारण मतदान के पूरी तरह से खत्म होने के बाद ही किया जाता है। 1 जून को सातवें दौर का मतदान खत्म होने के बाद एग्जिट पोल दिखाए जाएंगे। इससे पहले चुनाव आयोग ने जानकारी दी थी कि 19 अप्रैल 2024 को सुबह सुबह 7.00 बजे से 1 जून 2024 को शाम 6.30 बजे तक एग्जिट पोल पर प्रतिबंध रहेगा। यानी 1 जून को शाम 6.30 बजे के बाद ही एग्जिट पोल जारी होंगे। गुजरात की सूरत सीट से बीजेपी उम्मीदवार मुकेश दलाल निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। ऐसे में 542 सीटों के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

चुनाव आयोग ने 18 वीं लोकसभा के चुनाव और चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के संबंध में गत मार्च में जारी अधिसूचना का हवाला देते हुए शुक्रवार को कहा कि 19 अप्रैल सुबह सात बजे से लेकर एक जून शाम साढे छह बजे तक मीडिया के सभी प्रचार माध्यमों पर एग्जिट पोल के प्रचार प्रसार करने पर रोक रहेगी। आज शनिवार 1 जून को लोकसभा के सातवें व ओडिशा विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण की वोटिंग जारी है। ईसी ने कहा है कि शनिवार को शाम साढ़े छह बजे तक सभी तरह के एग्जिट पोल के प्रचार प्रसार पर रोक रहेगी।

1 जून की शाम को अलग-अलग मीडिया चैनलों और सर्वे एजेंसियों की तरफ से एग्जिट पोल जारी किए जाएंगे। एग्जिट पोल मतदान के तुरंत बाद किया जाता है। इसमें किस पार्टी की सरकार बन सकती है? किस दल को कितनी सीटें मिल सकती हैं? इस पोल के जरिए इसका अनुमान लगया जाता है।

वोटिंग के तुरंत बाद एग्जिट पोल कराया जाता है, एग्जिट पोल में वही लोग शामिल होते हैं, जो मतदान कर बाहर निकलते हैं। इसका मतलब इसमें केवल वोट डालने वाले मतदाताओं को ही शामिल किया जाता है। एग्जिट पोल निर्णायक दौर में होता है। इससे पता चलता है कि लोगों ने किस राजनैतिक पार्टी पर भरोसा जताया है।

ये कराते हैं सर्वे

न्यूज18-आईपीएसओएस

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया

टाइम्स नाउ-सीएनएक्स

सीएसडीएस शामिल किया जाता है।

टुडे चाणक्य

एबीपी-सी वोटर

न्यूजएक्स-नेता

रिपब्लिक-जन की बात

सीएसडीएस

Live Updates
2024-06-01 13:08 GMT

39 सीटों वाले तमिलनाडु में एनडीए को 2 से 3 जबकि इंडिया गठबंधन को 37 से 39 लोकसभा सीटें मिलने का अनुमान है। 

केरल में एनडीए को एक से तीन, जबकि यूडीएफ को 17 से 19 

आंध्रप्रदेश में एनडीए को बढ़त , कांग्रेस को नुकसान। एनडीए को आंध्रप्रदेश में 21 से 25 और कांग्रेस को शून् जबकि वाईएसआरसीपी को जीरो से चार तक सीटे आने का अनुमान है। 

कर्नाटक में एनडीए को 20 से 22 ,कांग्रेस को 3 से पांच और जेडीएस को तीन सीटें मिलने का अनुमान है।

तेलंगाना में एनडीए और कांग्रेस को सात से 9 सीटे मिलने का अनुमान है। राज्य में कांग्रेस की सरकार है। उसका फायदा कांग्रेस को कम मिलता हुआ दिखाई दे रहा है।





Tags:    

Similar News