विधानसभा चुनाव 2024: जम्मू कश्मीर के चार दिवसीय दौरे पर चुनाव आयोग, ईसी टीम चुनावी तैयारियों की करेगी समीक्षा

  • जम्मू-कश्मीर में चुनाव के लिए सुरक्षा बड़ी चुनौती
  • जम्मू संभाग में हाल ही में कई आतंकी घटनाएं हुई
  • ईसी के सामने लोकसभा के बाद विधानसभा चुनाव बड़ी चुनौती

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-08 04:47 GMT

डिजिटल डेस्क, कठुआ। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव को लेकर राष्ट्रीय सम्मेलन के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा, "जिस दिन से धारा 370 के मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आया था उस दिन से हम चुनाव की तैयारी में लगे हुए है। अब विधानसभा का चुनाव होने वाला है। अब भारत चुनाव आयोग 4 दिन के दौरे पर यहां आ रहे हैं। हमारी उनसे अनुरोध है कि जल्द से जल्द नोटिफिकेशन जारी की जाए और यहां पर चुनाव शुरू किया जाए।  आपको बता दें शीर्ष कोर्ट ने जम्मू -कश्मीर में सितंबर तक विधानसभा चुनाव करवाने के लिए कहा है।

 20 अगस्त तक अंतिम मतदाता सूची जारी हो सकती है। श्री अमरनाथ यात्रा 19 अगस्त तक जारी रहेगी। जिसके बाद विधानसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा होने की उम्मीद है। सर्वोच्च अदालत की तय डेडलाइन पर चुनाव कराना भारतीय निर्वाचन आयोग के सबसे बड़ी चुनौती है। जबकि हाल ही के दिनों में मोदी 3 सरकार के शुरूआत में जम्मू संभाग में कई आतंकी घटनाएं घटित हुई। आपको बता दें जम्मू कश्मीर में शांतिपूर्ण विधानसभा चुनाव के लिए सुरक्षा सबसे बड़ी चुनौती है। आतंकी घाटी में अशांति फैलाने में लगे हुए है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में आयोग की टीम  सुबह 10 बजे श्रीनगर पहुंचेगी। चुनाव आयोग की टीम कश्मीर में चुनावों की तैयारियों की समीक्षा करेगी। टीम जम्मू में कुछ बैठकों के बाद प्रेस वार्ता भी करेगी।

यात्रा के दौरान चुनाव आयोग की टीम जिला उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों सहित नागरिक प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठकें कर चुनाव संबंधी तैयारियों की जानकारी ली जाएगी। शाम सात बजे वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और केंद्रीय अर्धसैनिक बल के नोडल अधिकारियों के साथ भी बैठक होगी। इसके अलावा मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ भी बैठक की जाएगी। शुक्रवार को आयोग की टीम कुछ बैठकें करेगी, मीडिया से रूबरू होगी। 

Tags:    

Similar News