लोकसभा चुनाव 2024: 25 संसदीय सीटों वाले राजस्थान में बीजेपी को झटका,कांग्रेस को फायदा, 18 सीटों पर बीजेपी तो 7 पर जीत सकती है कांग्रेस

  • सातवें चरण की वोटिंग खत्म
  • राजस्थान में 25 संसदीय सीट
  • बीजेपी को 18,कांग्रेस को 7 सीटें मिलने का अनुमान

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-01 14:40 GMT

डिजिटल डेस्क, जयपुर। लोकसभा चुनाव के आखिरी सातवें चरण की वोटिंग खत्म होते ही एग्जिट पोल आना शुरु हो गए। 25 संसदीय सीट वाले राजस्थान में बीजेपी नेतृत्व वाले एनडीए को सर्वों में बढ़त है। एग्जिट पोल के मुताबिक राजस्थान में एनडीए को 51 फीसदी और इंडिया ब्लॉक को 41 फीसदी वोट मिलने का अनुमान हैं। एनडीए को 16 से 19 सीटें और विपक्षी इंडिया ब्लॉक को पांच से सात सीटें मिलने का अनुमान है। एग्जिट पोल के अनुमान यदि चुनाव नतीजों में बदलते हैं तो अन्य को भी एक से दो सीटें मिल सकती हैं। पोल्स के मुताबिक राजस्थान में बीजेपी को झटका और कांग्रेस को फायदे होते हुए दिखाई दे रहा है। नतीजे 4 जून को आएंगे।

इंडिया-टुडे एक्सिस माय इंडिया

भाजपा: 16-19

कांग्रेस: 5-7

अन्य: 1-2

इंडिया टीवी सर्वे

भाजपा- 21-23

कांग्रेस- 2-4

टाइम्स नाऊ का एग्जिट पोल

भाजपा- 18

कांग्रेस- 7

टाइम्स नाऊ ने अपने सर्वे में राजस्थान की 25 में से 18 सीटों पर बीजेपी जीत का अनुमान लगाया है। कांग्रेस के खाते में सात सीटें जाती दिखाई दे रही हैं।

2019 के लोकसभा चुनाव में राजस्थान में बीजेपी ने क्लीन स्वीप किया था। सूबे की 25 में से 24 सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी। एक सीट से आरएलपी के हनुमान बेनीवाल जीते थे। हनुमान बेनीवाल की पार्टी को तब बीजेपी का समर्थन हासिल था। कांग्रेस सूबे की सत्ता पर काबिज होने के बावजूद खाली हाथ रह गई थी।

 राजस्थान की 25 सीटों पर सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण में मतदान हुआ था। राजस्थान की 12 सीटों- गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर सीट के लिए पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान हुआ।  दूसरे चरण में प्रदेश की 13 सीटों  टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां सीट पर दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान हुआ था।

Tags:    

Similar News