अर्थव्यवस्था: चीन में भविष्य में प्रचुर नीतियों और उपकरणों का भंडार होगा पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना

चीनी केंद्रीय बैंक यानी पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना के महानिदेशक फान कुंगशंग ने 25 मार्च को पेइचिंग में आयोजित वर्ष 2024 के चीन विकास उच्च स्तरीय मंच पर भाषण देते हुए कहा कि इस साल से चीन की मौद्रिक नीति ने काउंटर साइक्लिकल समायोजन को मजबूत किया और उसका प्रभाव निरंतर दिखाया जा रहा है। भविष्य में देश में प्रचुर नीतियों और उपकरणों का भंडार होगा।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-03-26 13:50 GMT

बीजिंग, 26 मार्च (आईएएनएस)। चीनी केंद्रीय बैंक यानी पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना के महानिदेशक फान कुंगशंग ने 25 मार्च को पेइचिंग में आयोजित वर्ष 2024 के चीन विकास उच्च स्तरीय मंच पर भाषण देते हुए कहा कि इस साल से चीन की मौद्रिक नीति ने काउंटर साइक्लिकल समायोजन को मजबूत किया और उसका प्रभाव निरंतर दिखाया जा रहा है। भविष्य में देश में प्रचुर नीतियों और उपकरणों का भंडार होगा।

उन्होंने कहा कि चीनी अर्थव्यवस्था बहाली की ओर निरंतर बढ़ रही है। इस साल करीब पांच प्रतिशत वृद्धि दर का लक्ष्य पूरा करने की क्षमता है। पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना समायोजन की स्थिति के मुताबिक लचीले, समुचित, लक्षित और प्रभावी ढंग से स्थिर मौद्रिक नीति लागू करेगा और आर्थिक विकास के लिए बेहतर मौद्रिक वातावरण तैयार करेगा।

उन्होंने कहा कि चीनी वित्तीय व्यवस्था का स्थिर संचालन हो रहा है और वित्तीय संस्थाओं की आम स्थिति मजबूत है। इसमें ख़तरे के मुकाबले की मज़बूत क्षमता है। चीन के रियल स्टेट बाज़ार में कुछ सकारात्मक संकेत नज़र आये हैं और रियल स्टेट बाज़ार के उतार-चढ़ाव से वित्तीय व्यवस्था पर सीमित प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा चीन सरकार का ऋण स्तर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में निचले मध्यम स्तर पर है और स्थानीय सरकारों के ऋण खतरे से निपटने की नीतियां अपनी भूमिका निभा रही हैं। चीन ने कारगर वित्तीय सुरक्षा जाल स्थापित किया है।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News