लोकसभा चुनाव 2024: कर्नाटक में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान 26 अप्रैल और 7 मई को होगा

भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने शनिवार को घोषणा की कि कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों के लिए मतदान दो चरणों में होगा।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-03-16 14:41 GMT

बेंगलुरु, 16 मार्च (आईएनएस)। भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने शनिवार को घोषणा की कि कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों के लिए मतदान दो चरणों में होगा।

मुख्य रूप से दक्षिण कर्नाटक में स्थित कुल 14 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल को मतदान होगा, और उत्तरी कर्नाटक में शेष 14 निर्वाचन क्षेत्रों में 7 मई को मतदान होगा।

पहले चरण के मतदान में बेंगलुरु दक्षिण, बेंगलुरु मध्य, बेंगलुरु उत्तर, बेंगलुरु ग्रामीण, मैसूरु, मांड्या, दक्षिण कन्नड़, चामराजनगर, चिक्कबल्लापुरा, चित्रदुर्ग, उडुपी-चिक्कमगलुरु, तुमकुरु, हसन और कोलार निर्वाचन क्षेत्र शामिल होंगे। पहले चरण के लिए अधिसूचना 28 मार्च को जारी की जाएगी, नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 4 अप्रैल है, जांच 5 अप्रैल को होगी और उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 8 अप्रैल है।

दूसरे चरण में आने वाली सीटें रायचूर, कलबुर्गी, उत्तर कन्नड़, बीदर, बेलगावी, चिक्कोडी, बागलकोट, हावेरी, कोप्पल, दावणगेरे, शिवमोग्गा, धारवाड़, बेल्लारी और बीजापुर हैं। अधिसूचना 12 अप्रैल को जारी की जाएगी, नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 अप्रैल है, जांच 20 अप्रैल को होगी और उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 22 अप्रैल है।

कर्नाटक में मतदाताओं की संख्या 5.41 करोड़ है, जिनमें से 11.2 लाख पहली बार मतदाता हैं। इनमें 2.71 करोड़ पुरुष मतदाता हैं, जबकि 2.70 करोड़ महिला मतदाता हैं।

कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) मनोज कुमार मीणा के अनुसार, चुनाव के सुचारु संचालन के लिए राज्य के 58,834 मतदान केंद्रों पर विभिन्न स्तरों पर लगभग 3.5 लाख अधिकारी तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा, राज्यभर में 30,000 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें उम्मीद है कि 2024 के लोकसभा चुनावों में राज्य का मतदान प्रतिशत बढ़कर 72 प्रतिशत या उससे अधिक हो जाएगा - जो 2019 के चुनावों के 68 फीसदी से ज्‍यादा है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News