धर्म: अयोध्या के 84 कोसी परिक्रमा मार्ग पर स्थित धार्मिक स्थलों के 20.64 करोड़ से बहुरेंगे दिन

श्रीराम मंदिर में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रदेश सरकार की नजर अयोध्या के 84 कोसी परिक्रमा मार्ग पर टिकी है। अब, सरकार ने इसे पर्यटन की नजर से विकसित करना शुरू कर दिया है।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-03-18 13:31 GMT

अयोध्या‌, 18 मार्च (आईएएनएस)। श्रीराम मंदिर में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रदेश सरकार की नजर अयोध्या के 84 कोसी परिक्रमा मार्ग पर टिकी है। अब, सरकार ने इसे पर्यटन की नजर से विकसित करना शुरू कर दिया है।

फिलहाल, 84 कोसी परिक्रमा मार्ग पर स्थित लगभग छह धार्मिक स्‍थलों को पर्यटन विभाग ने पर्यटन स्‍थल के रूप में विस्‍तार देने का निर्णय लिया है। अयोध्‍या परिक्षेत्र द्वारा भेजे गए इस्‍टीमेट को शासन ने स्‍वीकृत कर लिया है। अब, 20.64 करोड़ रुपए के मंजूर हुए बजट से इस कार्य को गति दिया जा रहा है।

अयोध्या के उपनिदेशक पर्यटन आरपी यादव ने बताया कि इसके अंतर्गत ऋषियों-मुनियों की तपस्‍थलियों और धार्मिक स्‍थलों श्रवण कुमार आश्रम, आस्तिक आश्रम, ऋषि च्यवन आश्रम, मेधा ऋषि आश्रम, श्री बंधु बाबा आश्रम, महर्षि वामदेव आश्रम जैसे 84 कोसी परिक्रमा मार्ग पर बड़ी संख्‍या में धार्मिक स्‍थल का पुनरुद्धार किया जा रहा है।

पर्यटन विभाग की ओर से छह स्थलों पर विश्राम गृह, पानी-बिजली, सड़क, खाने-पाने की दुकानें, स्तंभ, प्रवेश द्वार, साइनेज, सीटिंग इंटरप्रिटेशन वाॅल, शौचालय और यात्रियों की मूलभूत सुविधाएं उपलब्‍ध करवाकर इन्‍हें धार्मिक पर्यटन स्‍थल के रूप में विकसित किया जा रहा है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News