आईएएनएस न्यूज प्वाइंट: चित्रकूट के विकास के लिए प्राधिकरण का गठन, 20 करोड़ की राशि मंजूर, मध्य प्रदेश सरकार का फैसला

भगवान राम की तपो भूमि चित्रकूट के विकास के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने चित्रकूट विकास प्राधिकरण के गठन के साथ 20 करोड़ रुपए की राशि मंजूर करने का फैसला लिया है। इसके साथ ही राज्य के चार स्थलों पर रोपवे बनाए जाएंगे।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-03-14 08:26 GMT

भोपाल, 14 मार्च (आईएएनएस)। भगवान राम की तपो भूमि चित्रकूट के विकास के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने चित्रकूट विकास प्राधिकरण के गठन के साथ 20 करोड़ रुपए की राशि मंजूर करने का फैसला लिया है। इसके साथ ही राज्य के चार स्थलों पर रोपवे बनाए जाएंगे।

राज्य के नगरीय विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने सरकार के फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पर्यटकों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है। पर्यटक बड़ी संख्या में चित्रकूट भी आना चाहते हैं। इस स्थान का आधा हिस्सा उत्तर प्रदेश और आधा हिस्सा मध्य प्रदेश में आता है।

उन्होंने कहा, मध्य प्रदेश सरकार ने चित्रकूट नगर और ग्रामीण इलाकों के विकास को ध्यान में रखते हुए विकास प्राधिकरण गठित करने का फैसला किया है। साथ ही सरकार ने 20 करोड़ रूपए की राशि भी स्वीकृत की है।

केंद्र सरकार की रोपवे योजना की जानकारी देते हुए विजयवर्गीय ने बताया कि मध्य प्रदेश में चार स्थानों पर रोपवे बनाए जाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने मंजूरी दे दी है। इनमें एक रोपवे उज्जैन के रेलवे स्टेशन से लेकर महाकाल मंदिर तक होगा, इसके अलावा तीन अन्य स्थानों पर भी रोपवे बनाए जाएंगे। यह पहाड़ी पर स्थित धार्मिक स्थलों तक जाने के लिए विशेष मौकों पर होने वाली भीड़ को ध्यान में रखकर किया गया है।

इसके अलावा, राज्य सरकार ने विश्वविद्यालय के सेवानिवृत कर्मचारियों के संदर्भ में भी बड़ा फैसला किया है। अब पेंशन सातवें वेतनमान के आधार पर मिलेगी, अब तक पेंशन छठे वेतनमान के आधार पर मिलती है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News