अंतरराष्ट्रीय: शनचोउ-19 मानवयुक्त अंतरिक्ष यान के ऐतिहासिक प्रक्षेपण की तैयारी करता चीन

चीन के अंतरिक्ष अन्वेषण प्रयासों के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर शनचोउ-19 मानवचालित अंतरिक्ष यान के प्रक्षेपण के लिए अंतिम तैयारी अभ्यास सोमवार को सफलतापूर्वक आयोजित किया गया।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-28 16:19 GMT

बीजिंग, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीन के अंतरिक्ष अन्वेषण प्रयासों के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर शनचोउ-19 मानवचालित अंतरिक्ष यान के प्रक्षेपण के लिए अंतिम तैयारी अभ्यास सोमवार को सफलतापूर्वक आयोजित किया गया।

पेइचिंग अंतरिक्ष उड़ान नियंत्रण केंद्र द्वारा समन्वित, च्युछ्वान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र, शीआन उपग्रह नियंत्रण केंद्र और विभिन्न निगरानी स्टेशनों की टीमों ने उल्टी गिनती, प्रक्षेपण प्रक्रियाओं और उड़ान के दौरान संचालन सहित प्रक्षेपण प्रक्रिया का पूरा सिमुलेशन पूरा किया।

प्रक्षेपण अनुक्रम के हर पहलू को शामिल करते हुए यह अंतिम अभ्यास दर्शाता है कि शनचोउ-19 अंतरिक्ष यान और उसका वाहक रॉकेट उड़ान भरने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। सभी सिस्टम क्षमता जांच पूरी होने के साथ, अंतरिक्ष मिशन को आगे बढ़ने के लिए हरी झंडी मिल गई है।

कई दौर के विश्लेषण के बाद, च्युछ्वान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र में मौसम की स्थिति को प्रक्षेपण के लिए उपयुक्त माना गया है, जिससे मिशन की तत्परता पर और अधिक भरोसा बढ़ गया है। ग्राउंड टीमों ने पुष्टि की है कि प्रक्षेपण क्षेत्र में उपकरण इष्टतम स्थिति में हैं। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, रॉकेट में ईंधन आगामी घंटों में भरा जाएगा, जिससे शनचोउ-19 अपने बहुप्रतीक्षित प्रक्षेपण के एक कदम और करीब आ जाएगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News