पूजा खेडकर पर यूपीएससी का एक्शन: भविष्य में कोई प्रतियोगी परीक्षा नहीं दे पाएंगी विवादित IAS, सिलेक्शन भी हुआ रद्द

  • आईएएस पूजा पर यूपीएससी ने लिया एक्शन
  • सिलेक्शन पर लगाई रोक
  • नहीं दे सकेंगी परीक्षा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-31 12:23 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अपने चयन को लेकर विवादों में रहने वाली आईएएस पूजा खेडकर पर यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) ने बड़ा एक्शन लिया है। वह अपने आईएएस नहीं रहेंगी। यूपीएससी ने उनका सिलेक्शन रद्द कर दिया है। साथ ही उनके भविष्य में किसी भी एग्जाम में भाग लेने पर रोक लगा दी है।

यूपीएससी ने बयान जारी कर इस बारे में जानकारी दी। आयोग ने कहा कि जांच में यह पाया गया कि आईएएस पूजा ने सीएसई-2022 की नियमों का उल्लघंन किया है। उन्होंने अपना, अपने माता-पिता का नाम, सिग्नेचर, फोटो, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और पता बदलकर का एग्जाम दिया था।

बता दें कि 2023 की ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर के खिलाफ आयोग ने पहचान बदलकर तय समय सीमा से अधिक बार सिविल सर्विसेज की परीक्षा देने से जुड़े मामले में एफआईआर दर्ज कराई थी। इसके बाद आयोग ने पूजा को नोटिस जारी किया था। जिसमें उनसे उनकी उम्मीदवारी को लेकर जवाब मांगा गया था।

आयोग की ओर से कहा गया था कि पूजा ने परीक्षा में अपने नाम से लेकर एड्रेस तक में गड़बड़ी की। आयोग की शिकायत पर दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच टीम ने पूजा के खिलाफ जालसाजी, धोखाधड़ी, आईटी एक्ट और डिसेबिलिटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर मामले की जांच शुरू की।

ट्रेनिंग के दौरान हुआ विवाद

ट्रेनिंग के दौरान पूजा पर पद का गलत इस्तेमाल करने और खराब व्यवहार करने के आरोप भी लगे थे। पुणे के डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर सुहास दिवासे की शिकायत पर पूजा का ट्रांसफर पुणे से वाशिम कर दिया गया था। इसके बाद उन पर धांधली कर परीक्षा पास करने का आरोप भी लगा। उनकी ट्रेनिंग रोक उन्हें वापस मसूरी के लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी बुला लिया गया।

कल अंतरिम जमानत पर फैसला

दिल्ली की एक कोर्ट धोखाधड़ी और जालसाजी के केस में पूजा की अग्रिम जमानत याचिका पर कल यानी 1 अगस्त को फैसला सुना सकती है। इस केस की अंतिम सुनवाई बुधवार को हुई थी। तब सेशन जज देवेंद्र कुमार जंगाला ने खेडकर की ओर से दायर आवेदन पर दलीलें सुनने के बाद आदेश सुरक्षित रख लिया था।

Tags:    

Similar News