मौसम अपडेट: यूपी, एमपी में भारी बारिश का कहर जारी, प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ की चेतावनी, जानें और राज्यों के मौसम अपडेट

  • एमपी में भारी बारिश का कहर जारी
  • यूपी में मौसम विभाग ने भारी बारिश की जानकारी
  • बिहार में मौसम विभाग ने जारी किया येलो और ऑरेंज अलर्ट

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-29 06:10 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मध्य प्रदेश में भारी बारिश का दौर अभी जारी है। शनिवार को करीब 15 से ज्यादा जिलों में बारिश देखने मिली है। भोपाल में भी बारिश का दौर जारी रहा। यहां पर भी अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हुई है। देश के अलग-अलग स्थानों पर मौसम प्रणालियों के चलते अरब सागर से प्रदेश में नमी बनी हुई है। जिस वजह से बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को भी बारिश होने की संभावना नजर आ रही है। वहीं अगर दूसरे राज्यों की बात करें तो यूपी के तापमान में गिरावट आई है। ऐसा माना जा रहा है कि प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं बात करें बिहार की तो बिहार में मानसून सक्रीय होने की वजह से पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश का सिलसिला जारी है।

एमपी के मौसम का क्या हाल?

एमपी में भारी बारिश देखने मिल रही है। शनिवार को कई जगह भारी बारिश देखने मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को भी कई जिलों में भारी बारिश होने के साथ बाढ़ की संभावना है। जिसमें अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, मंदसौर, इंदौर, रतलाम, धार, उज्जैन, राजगढ़, शाजापुर, आगर मलवा, गुना, अशोकानगर, शिवपुरी, दतिया, रीवा, मऊगंज, सतना, पन्ना, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी और मैहर जिले शामिल हैं।

 यह भी पढ़े -अब खुलने लगा मौसम, बारिश पर रहेगा ब्रेक और बढ़ेगा तापमान, उमस ने बढ़ाई परेशानी

यूपी का मौसम कैसा रहा?

तेज हवा और बारिश के चलते अनाजों का काफी नुकसान हुआ है। लगातार बारिश के चलते नदियां भी उफान मार रही हैं। अयोध्या में पिछले तीन दिनों में करीब 250 मिली बारिश दर्ज की गई है। फसलों के साथ-साथ इंसानों को भी समस्या आई है। बारिश के चलते करीब 4 लोगों की मौत और करीब 10 लोगों से ज्यादा घायल हैं। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को कई जिलों में बारिश की संभावना है। जिसमें प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, वाराणसी, संत कबीर नगर, संत रविदास नगर,चंदौली के साथ-साथ आसपास के इलाके शामिल हैं। इसके अलावा अयोध्या, सीतापुर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, गोंडा, बहराइच और उन्नाव में तेज बारिश की संभावना जताई जा रही है।

 

यह भी पढ़े -बांग्लादेश के खिालफ टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, मयंक यादव और नितीश रेड्डी को मिला पहला मौका

बिहार में कैसा रहने वाला है मौसम?

बिहार में मानसून सक्रीय होने के चलते पिछले कई दिनों से बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को भारी से भी भारी बारिश होने की संभावना है। जिसमें पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया और किशनगंज शामिल हैं। इन जगहों पर लोगों को चेतावनी देने के साथ मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा कुछ जगहों पर येलो अलर्ट जारी है। जिसमें गोपालगंज, सीवान, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सहरसा और मधेपुरा जिले शामिल हैं। 

 

यह भी पढ़े -'भारतीय व्यापार विश्व पटल पर स्थापित कर रहा अपनी अनूठी पहचान', बृज मैत्री बिजनेस एक्सपो-2024

Tags:    

Similar News