हरियाणा विधानसभा चुनाव: बड़े नेताओं की जिद और 38 सीटों के जातिगत समीकरण ने अटकाई कांग्रेस की लिस्ट, इन प्वाइंट्स पर मंथन में जुटा हाईकमान!

  • कांग्रेस की कैंडिडेट लिस्ट नहीं हुई जारी
  • 38 सीटों पर मंथन जारी
  • कई नेताओं के ठोकी दावेदारी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-05 09:05 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी की पहली कैंडिडेट लिस्ट जारी कर दी गई है। इसमें कुल 67 उम्मीदवारों के नाम का एलान हुआ है। बीजेपी पहले लिस्ट जारी कांग्रेस से एक कदम आगे हो गई है। वहीं, कांग्रेस की बात करें तो फिलहाल पार्टी की कोई लिस्ट नहीं आई है। कांग्रेस में सोमवार और मंगलवार को चुनाव समिति की बैठक थी। जानकारी के मुताबिक, इस बैठक में कुल 90 सीटों में से लगभग 66 सीटों पर बातचीत हुई। इन 66 सीटों में से 52 सीटों पर सहमति बन जाने की खबर है। बची हुई 38 सीटों को लेकर कुछ भी साफ नहीं है।

38 सीटों पर कांग्रेस की चुनौती

खबरों के अनुसार, चुनाव समिति की बैठक में कांग्रेस ने 38 सीटों के लिए कोई फैसला नहीं लिया है। यहां पार्टी को जातीय समीकरण साधने में चुनौती का समना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं बल्कि, इन सीटों पर गुटों के बीच सहमति नहीं बैठ पर रही है। सूत्रों का कहना है कि बैठक में कांग्रेस की पहली लिस्ट के लिए 52 कैंडिडेट्स के नाम तय हुए हैं। इनमें से 28 मौजूदा विधायकों पर पार्टी ने भरोसा जताया है।

कांग्रेस की लिस्ट में देरी क्यों?

कांग्रेस के सूत्रों के मुताबिक, पार्टी की पहली कैंडिडेट लिस्ट जल्द ही आ सकती है। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राजनेता भूपिंदर सिंह हुड्डा चाहते थे कि पहले बीजेपी अपनी लिस्ट जारी करे ताकि वह उस हिसाब से अपने उम्मीदवार को मैदान में खड़ा करने के लिए चुन सकें। अब जब बीजेपी की लिस्ट आ गई है तो हो सकता है कि कांग्रेस भी अपनी सूची जल्द जारी करे। सूत्रों के अनुसार, लिस्ट आने में देरी की एक वजह यह भी है कि कुमारी शैलजा, भूपिंदर सिंह हुड्डा और रणदीप सुरजेवाला एक ही सीट के लिए दावेदारी पेश कर रहे हैं।

गठित की गई कमेटी

बताया जा रहा है कि एक कमेटी का गठन किया गया है ताकि 38 सीटों के लिए जल्द से जल्द फैसला लिया जा सके। इस कमेटी में मधुसूदन मिस्त्री, अजय माकन और दीपक बाबरिया जैसे कई नेता शामिल हैं। यह समिति इस बात का फैसला करेगी कि किसे उम्मीदवार के तौर पर चुनना बेहतर है और कौन पार्टी को जीत दिला सकता है। खबरों के मुताबिक, कांग्रेस का यह मानना है कि आम आदमी पार्टी (आप) से सीटें तय होने के बाद ही उम्मीदवारों के नाम का एलान हो।

Tags:    

Similar News