मणिपुर में नहीं बुझ रही हिंसा की आग, विष्णुपुर में मैतेई-कुकी समाज के बीच फिर हुई झड़प, 3 की मौत

  • 3 महीने बाद भी जारी हिंसा
  • विष्णुपुर जिला सबसे ज्यादा प्रभावित
  • पिछले तीन दिनों में दो हिंसक झड़पें

Bhaskar Hindi
Update: 2023-08-05 09:45 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में जारी हिंसा खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। तीन महीने गुजर जाने के बाद भी मैतई और कुकी समुदाय के बीच अभी भी झड़प जारी है। ताजा मामला विष्णुपुर जिले का है जहां 4 अगस्त की देर रात हिंसा हुई। विष्णुपुर जिले के क्वाक्टा इलाके में हुई इस हिंसा में मैतेई समुदाय के 3 लोगों की मौत हो गई। वहीं इस दौरान कुकी समुदाय के कई घरों को आग के हवाले कर दिया गया।

जानकारी के मुताबिक, इसके बाद कुकी समुदाय और सुरक्षा बलों के बीच भी फायरिंग हुई। जिसमें एक कमांडो के सिर पर चोट लग गई। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, कुकी समुदाय के हमले के बाद मणिपुर पुलिस और कमांडो जवाबी कार्रवाई कर रहे थे। वहीं विष्णुपुर पुलिस ने बताया कि कल रात हुई इस हिंसा में मैतेई समाज के तीन लोगों की मौत हुई, जबकि कुकी समुदाय के कई घरों को आग के हवाले कर दिया गया।

कल रात हुई हिंसा के बाद विष्णुपुर जिले की स्थिति गंभीर बनी हुई है। कुकी समुदाय के साथ हुई मुठभेड़ में घायल पुलिस जवान को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जबकि इलाके में स्थिति पर काबू पाने के लिए अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। पुलिस सूत्रों के हवाले से एबीपी न्यूज ने बताया कि, 4 अगस्त की रात कुछ लोग बफर जोन को पार कर मैतेई इलाके में घुस आए और उन पर अंधाधुंध फायरिंग करनी शुरू कर दी।

बता दें कि केंद्रीय सुरक्षा बलों से घिरे बफर जोन को विष्णुपुर जिले क्वाक्टा इलाके से केवल 2 किमी की दूरी पर बनाया गया है। इससे पहले 2 अगस्त को विष्णुपुर जिले के कांगवई और फौगाकचाओ में सुरक्षा बलों और मैतेई समुदाय के प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हुई थी जिसमें 17 लोग घायल हुए थे। इस दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस का प्रयोग करना पड़ा।

जानकारी के मुताबिक, यह घटना उस दौरान हुई जब मैतेई समुदाय की कुछ महिलाएं बैरिकेड इलाके को पार करने का प्रयास कर रही थीं। तब असम राइफल्स और आरएएफ के जवानों ने उन्हें रोक दिया, जिसके बाद गुस्साए मैतेई समुदाय और सुरक्षा बलों के बीच झड़प हुई।

Tags:    

Similar News