वेदर अलर्ट: राजस्थान में आफत की बारिश, कई जिलों में बिगड़े हालात, गुजरात में बाढ़-बारिश से 49 की मौत, ऐसा है बाकी राज्यों का हाल

  • गुजरात के साथ राजस्थान में फिर शुरू हुआ बारिश का दौर
  • गुजरात में बाढ़ बारिश से 49 की मौत
  • आंध्रप्रदेश में चक्रवात की चेतावनी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-04 17:07 GMT

डिजिटल डेस्क, जयपुर। गुजरात के बाद अब राजस्थान में भी एक बार फिर भारी बारिश दौर शुरू हो गया है। बीते दो दिनों से लगातार हो रही बारिश से जोधपुर और उदयपुर जिलों में बाढ़ जैसे हालात निर्मित हो गए हैं। रेलवे ट्रैक के नीचे की मिट्टी बहने से जोधपुर-जैसलमेर रेलवे ट्रैक पर ट्रैनों का परिचालन नहीं हो रहा है। जिसके चलते पांच ट्रैनों को रद्द किया गया और दो का रूट बदला गया है।


लगातार हो रही बारिश से नदियां उफान पर हैं। कई पुल-पुलिया पानी के तेज बहाव में टूटकर गिर गईं। पानी की आवक बढ़ने से बांसवाड़ा, डूंगरपुर, धौलपुर, चित्तौड़गढ़ और उदयपुर में बड़े डैम के गेट खोले गए हैं। राज्य में इस मानसून सीजन में औसत से 50 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। 3 सितंबर तक राज्य में लगभग 385 मिमी तक सामान्य बारिश मानी जाती है। लेकिन अब तक राज्य में 575 मिमी बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग ने 5 सिंतबर यानी गुरुवार को राज्य के 5 जिले छोड़कर बाकी सभी 45 जिलों में बारिश होने की भविष्यवाणी की है।

राजस्थान के पड़ोसी राज्य गुजरात में भी बाढ़-बारिश से कहर मचा हुआ है। यहां के महिसागर जिले के 106 गांवों में पिछले 6 दिनों में 49 लोगों की मौत हो गई है। हरियाणा और दिल्ली में बारिश होने से कई जगहों पर जलभराव देखा गया।

वहीं बारिश-बाढ़ के चलते आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और त्रिपुरा में बीते हफ्ते में 64 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इनमें से आंध्रप्रदेश में 17, तेलंगाना में 16 और त्रिपुरा में 31 लोगों की मौत हुई है। त्रिपुरा में बाढ़ की वजह से 72 हजार लोग विस्थापित हुए हैं।

आंध्र प्रदेश में चक्रवात की चेतावनी

वहीं, मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश में चक्रवात की चेतावनी दी है। अगले 24 घंटे में राज्य के पलनाडु और एनटीआर जिले में भारी से अतिभारी तो विशाखापट्टनम, काकीनाड़ा और गुंटूर में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

नागालैंड में लैंडस्लाइड से तीन की मौत

नागालैंड में तेज बारिश की वजह से चुमौकेदिमा जिले के एक गांव में लैंड स्लाइड हो गई। जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई और कई लापता हैं।

5 सितंबर को इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने 5 सितंबर को देश के गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अरुचाणल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

बात करें मध्यप्रदेश की तो राज्य में सीजन की 95 फीसदी यानी 35.3 इंच बारिश हो चुकी है। अब केवल दो इंच बारिश और होने पर राज्य में सीजन का कोटा पूरा हो जाएगा। 

Tags:    

Similar News