सिंगापुर दौरा: PM मोदी और सिंगापुर के पीएम लॉरेंस वोंग के बीच 4 अहम समझौते पर हुए हस्ताक्षर, ट्रेड, हेल्थ और डिजिटल सेक्टर पर रहा फोकस

  • सिंगापुर में दो दिवसीय दौर पर पीएम मोदी
  • सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग से की मुलाकात
  • दोनों देश के नेताओं ने 4 अहम समझौते पर किए हस्ताक्षर

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-05 09:12 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार से दो दिवसीय दौरे पर सिंगापुर में हैं। इस दौरान उन्होंने बुधवार को सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग के साथ मुलाकात की। इस मौके पर पीएम मोदी और पीएम वोंग ने भारत-सिंगापुर के द्विपक्षीय संबंधों को लेकर एक बैठक भी की। इस बैठक में दोनों नेताओं के बीच भारत-सिंगापुर के व्यापक रणनीतिक साझेदारी को ऊंचाई तक पहुंचाने पर चर्चा हुई। साथ ही दोनों देशों के बीच राजनायिक संबंधों को सशक्त बनाने के तरीकों पर भी जोर दिया गया। बता दें, सिंगापुर के पीएम वोंग के आमंत्रण पर पीएम मोदी दो दिवसीय दौर पर पहुंचे हैं। इस बैठक से पहले पीएम वोंग ने सिंगापुर भवन में पीएम मोदी का औपचारिक तौर पर स्वागत किया। इसके बाद पीएम मोदी ने आगंतुक पुस्तिका पर दस्तखत किए।

भारत-सिंगापुर के बीच 4 अहम समझौते पर हुए हस्ताक्षर

इस संबंध में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक्स पर पीएम मोदी और सिंगापुर के पीएम के बीच हुई बैठक की जानकारी साझा की। मंत्रालय ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, "संबंधों में एक नया अध्याय: व्यापक रणनीतिक साझेदारी पर पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग (Lawrence Wong) ने आज सिंगापुर में एक साथ सार्थक बैठक की।"

इसके बाद मंत्रालय ने लिखा, "नेताओं ने संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की। उन्होंने उन्नत मैन्यूफैक्चरिंग, संपर्क सुविधा, डिजिटलीकरण, स्वास्थ्य सेवा और चिकित्सा, कौशल विकास और स्थिरता जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं की व्यापक समीक्षा की।" बता दें, सिंगापुर के प्रधानमंत्री बनने के बाद लॉरेंस वोंग की पीएम मोदी से मुलाकात हुई है। 

सिंगापुर में पीएम मोदी का हुआ भव्य स्वागत

इसके अलावा सिंगापुर के सेमीकंडक्टर यूनिट में पीएम मोदी और पीएम वोंग ने दौरा किया। बता दें, ब्रुनेई का दौरा करने के बाद पीएम वोंग के निमंत्रण पर पीएम मोदी दक्षिण-पूर्व एशियाई देश के पांचवें दौरे पर बुधवार को सिंगापुर पहुंचे थे। यहां पर भारतीय मूल के लोगों ने पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया था।

Tags:    

Similar News