कुमार विश्वास को राज्‍यसभा नहीं भेजेगी 'आप', ये है कारण

कुमार विश्वास को राज्‍यसभा नहीं भेजेगी 'आप', ये है कारण

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-17 14:28 GMT
कुमार विश्वास को राज्‍यसभा नहीं भेजेगी 'आप', ये है कारण

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के कई बड़े नेताओं के राज्यसभा में जाने की मंशा पर पानी फिरता नजर आ रहा है। पार्टी अपने नेताओं की जगह विशेषज्ञों को राज्यसभा में भेजने के बारे में विचार कर रही है। हालांकि इस पर अंतिम फैसला अभी नहीं हुआ है। आम आदमी पार्टी (आप) के एक नेता ने कहा है कि पार्टी राज्यसभा की तीन सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों पर जनवरी के पहले हफ्ते तक निर्णय लेगी और वह पार्टी संगठन से बाहर के चेहरे पर विचार किया जा रहा है।

राज्यसभा की तीन सीटों के लिए आप में कई महत्वाकांक्षी हैं। मध्य जनवरी में इन सीटों के लिए चुनाव होने हैं। इस चुनाव के चलते पार्टी में कड़वाहट घुल गई है। ऐसे में उम्मीदवारों की घोषणा में देरी के कई कारणों में यह भी एक कारण है। पार्टी के किसी भी नेता को राज्यसभा के चुनाव मैदान में नहीं उतारने के इस कदम को संगठन के अंदर अंर्तकलह पर विराम लगाने की कोशिश के रुप में देखा जा रहा है।

वरिष्ठ पार्टी नेता कुमार विश्वास उम्मीदवारी की दौड़ में शामिल नेताओं में एक हैं लेकिन फिलहाल उनकी कुछ समय से नेतृत्व के साथ अनबन चल रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ उनके वर्तमान समीकरण के चलते पार्टी द्वारा उन्हें उपरी सदन में भेजे जाने की गुजाइंश बिल्कुल भी नहीं दिख रही है। यदि पार्टी चुनाव मैदान में अपने उम्मीदवार उतारने का फैसला करती है तो उनके अलावा आशुतोष और संजय सिंह उपरी सदन के लिए दो चेहरे हैं। नेता ने कहा, ‘‘लेकिन हम पार्टी संगठन के बाहर उम्मीदवार ढूढ रहे हैं।’

रघुराम राजन से किया था संपर्क
पार्टी ने राज्यसभा में भेजने के लिए रिजर्व बैंक के पूर्व गर्वनर रघुराम राजन से संपर्क किया था, लेकिन उन्होंने जाने से मना कर दिया।

बता दें कि दिल्ली से राज्यसभा में तीन सदस्यों को भेजा जाता है। फिलहाल जर्नादन द्विवेदी, परवेज हाशमी और कर्ण सिंह राज्सभा में दिल्ली का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उनका कर्यकाल जनवरी में खत्म हो रहा है।

Similar News