सुल्तानपुर डकैती कांड: ज्वैलरी शोरूम में लूट के आरोपी मंगेश यादव की पुलिस से मुठभेड़ में हुई मौत, अखिलेश यादव ने एनकाउंटर को बताया फर्जी

  • सुल्तानपुर में 28 अगस्त को ज्वैलरी शोरूम में हुई थी लूट
  • आरोपी मंगेश यादव की पुलिस एनकाउंटर में मौत
  • अखिलेश यादव ने एनकाउंटर को बताया नकली

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-05 06:42 GMT

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। सुल्तानपुर के ज्वैलरी शॉप में डकैती के दोषी मंगेश यादव के पुलिस एनकाउंटर लेकर राजनीति गरमा गई है। इस घटना पर समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो अखिलेश यादव का रिएक्शन सामने आया है। उन्होंने मंगेश यादव के एनकाउंटर को लेकर पुलिस प्रशासन पर कड़ी आपत्ती जताई है। इतना ही नहीं बल्कि सपा सुप्रीमो ने इस एनकाउंटर को नकली एनकाउंटर तक करार दिया है। उन्होंने राज्य की सत्ताधारी भाजपा पर आरोप लगाया है कि उसने डैकती में शामिल अपने समर्थक का फर्जी एनकाउंटर कराकर उसकी जात देखकर हत्या कराई है।

इस बारे में अखिलेश यादव ने एक्स पर ट्वीट भी किया है। जिसमें उन्होंने लिखा, "लगता है सुल्तानपुर की डकैती में शामिल लोगों से सत्ता पक्ष का गहरा संपर्क था, इसीलिए तो नक़ली एनकाउंटर से पहले ‘मुख्य आरोपी’ से संपर्क साधकर सरेंडर करा दिया गया और अन्य सपक्षीय लोगों के पैरों पर सिर्फ़ दिखावटी गोली मारी गयी और ‘जात’ देखकर जान ली गयी।"

अखिलेश यादव ने किया ट्वीट

इसके बाद सपा सुप्रीमो ने आगे लिखा, "जब मुख्य आरोपी ने सरेंडर कर दिया है तो लूट का सारा माल भी पूरा वापस होना चाहिए और सरकार को मुआवजा अलग से देना चाहिए क्योंकि ऐसी घटनाओं का जो मानसिक आघात होता है उससे उबरने में बहुत समय लगता है, जिससे व्यापार की हानि होती है, जिसकी क्षतिपूर्ति सरकार करे।"

उन्होंने आगे लिखा, "नकली एनकाउंटर रक्षक को भक्षक बना देते हैं. समाधान नकली एनकाउंटर नहीं, असली कानून-व्यवस्था है. भाजपा राज अपराधियों का अमृतकाल है. जब तक जनता का दबाव व आक्रोश चरम सीमा पर नहीं पहुंच जाता है, तब तक लूट में हिस्सेदारी का काम चलता रहता है और जब लगता है जनता घेर लेगी तो नकली एनकाउंटर का ऊपरी मरहम लगाने का दिखावा होता है. जनता सब समझती है कि कैसे कुछ लोगों को बचाया जाता है और कैसे लोगों को फंसाया जाता है।"

जानें पूरा मामला 

गौरतलब है कि सुल्तानपुर में 28 अगस्त को एक ज्वैलरी शोरूम में डेढ़ करोड़ की डैकती की वारदात सामने आई थी। इसके बाद पुलिस ने मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया था। इनमें से फरार मंगेश यादव नाम के आरोपी पर पुलिस ने 1 लाख रुपये का इनाम रखा था। इसके बाद कोतवाली देहात हुनमानगंज बाईपास पर गुरुवार सुबह पुलिस एनकाउंटर में मंगेश यादव की मौत हो गई। पुलिस का कहना है कि डैकती कांड में मंगेश यादव भी शामिल था।  

Tags:    

Similar News