J&k Election Result 2024: आतंकी इलाकों पर सबकी नजर, सोपोर में इरशाद रसूल कर जीते, पुलवामा और बड़गांव में किसके सिर सजेगा ताज?

  • सोपोर में इरशाद रसूल कर ने जीत हासिल की
  • पुलवामा में वहीद उर रहमान पारा आगे चल रहे

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-08 10:02 GMT

डिजिटल डेस्क, कश्मीर। जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 खत्म होने के 10 साल बाद विधानसभा के चुनाव हुए हैं और इनके परिणाम आज सामने आ रहे हैं। तीन चरण में संपन्न हुए चुनाव के लगातार आते रुझानों के अनुसार, भाजपा ने इस चुनाव में अच्छा प्रदर्शन किया है। वहीं कांग्रेस-एनसी गठबंधन को भी बहुमत मिलना तय हो गया है। वहीं बात करें उत्तरी कश्मीर में आतंकवाद, अलगावाद और चुनाव बहिष्कार की राजनीति के केंद्र सोपोर की तो, इस विधानसभा सीट पर आखिरी चरण में 1 अक्टूबर को हुई थी और कुल मतदान 41.44 फीसदी हुआ था।

आपको बता दें कि, सोपोर वही क्षेत्र है जिसे सेब की टोकरी और कश्मीर का छोटा लंदन कहा जाता है। लेकिन, कश्मीर बनेगा पाकिस्तान का नारा देने वाले सैयद अली शाह गिलानी, संसद हमले में शामिल रहे आतंकी अफजल गुरु समेत कई नामी अलगाववादी और कुख्यात आतंकियों का संबंध भी इसी क्षेत्र से रहा है। इसके अलावा प्रमुख आतंकी इलाकों में पुलवामा, बढ़गांव जैसे क्षेत्र भी शामिल हैं। जिन पर आज सभी की नजरें टिकी हुई हैं।

इरशाद रसूल कर ने जीत हासिल की

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में चुनाव परिणाम आ चुके हैं और इनमें जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (JKNC) के उम्मीदवार इरशाद रसूल कर ने जीत हासिल की है। वहीं ऐजाज अहमद गुरु को सोपोर विधानसभा क्षेत्र में सिर्फ 129 वोट मिले हैं, जबकि यहां नोटा में 341 वोट पड़े हैं।

सोपोर विधानसभा सीट से उम्मीदवार कौन?

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन ने इस चुनाव में अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। जिसमें सोपोर विधानसभा सीट भी शामिल है, यह बारामूला जिले के तहत आता है जिसमें 7 विधानसभा सीटें शामिल हैं। सोपोर सीट से कांग्रेस ने अब्दुल राशिद डार चुनावी को मैदान में उतारा है। वहीं वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) की ओर से प्रत्याशी के रूप में इरशाद रसूल कर खड़े हुए हैं। यहीं से संसद पर हमले के दोषी आतंकी अफजल गुरु के भाई ऐजाज अहमद गुरु भी लड़ रहे हैं।

पुलवामा में परिणाम जारी

पुलवामा सीट पर जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (जेकेपीडीपी) के वहीद उर रहमान पारा और जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (JKNC) के मोहम्मद खलील बंद मुख्य उम्मीदवार हैं। यहां पीडीपी उम्मीदवार ने लगातार बढ़त बनाई हुई है। चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, इस सीट पर दस राउंड की काउंटिंग हुई है, जिसमें वहीद उर रहमान पारा को अब तक 22889 वोट मिले हैं। इस सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस दूसरे स्थान पर है। पार्टी के उम्मीदवार को मोहम्मद खलील बंद को 14894 वोट मिले हैं। 

Tags:    

Similar News