जम्मू-कश्मीर सीएम शपथ समारोह: जम्मू-कश्मीर में दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेने वाले हैं उमर अब्दुल्ला, कांग्रेस ने किया ये ऐलान, बाहर से ही सपोर्ट करने वाली है कांग्रेस

  • जम्मू-कश्मीर में दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेंगे उमर अब्दुल्ला
  • कांग्रेस ने किया ये ऐलान
  • नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस का हुआ था गठबंधन

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-16 05:50 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में उमर अब्दुल्ला आज दूसरी बार सीएम पद की शपथ ग्रहण करने जा रहे हैं। इनके साथ करीब 10 मंत्रियों की भी शपथ लेने की संभावना है। इस आयोजन में कांग्रेस के साथ इंडिया गठबंधन के कई बड़े मंत्री शामिल होने जा रहे हैं। वहीं, आयोजन से पहले ही इस समारोह में खलल पड़ता दिखाई दे रहा है। ऐसा कहा जा रहा था कि जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के चीफ तारीक हमीद कर्रा भी इस कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ लेंगे। लेकिन अब कांग्रेस पार्टी ने साफ इनकार कर दिया मंत्री पद पर शपथ लेने के लिए। कांग्रेस ने कह दिया है कि उनकी पार्टी से कोई भी मंत्री पद की शपथ नहीं लेगा। साथ ही पार्टी बाहर से ही समर्थन करने का सोच रही है।

चर्चा के बाद फैसला

जम्मू-कश्मीर के कांग्रेस प्रभारी भरत सिंह सोलंकी ने बताया कि नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के बीच चर्चा जारी है। इस चर्चा के खत्म होने के बाद ही कोई फैसला होगा। चर्चा पूरी ना होने के चलते कांग्रेस का कोई भी विधायक आज शपथ नहीं लेगा। जिसके बाद अब भी कांग्रेस सरकार का हिस्सा रहेगी कि नहीं इस पर चर्चा जारी है।

क्यों हो रही है इतनी हलचल?

कांग्रेस की तरफ से बयान आने के बाद काफी हलचल देखने मिल रही है। जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ रहे थे और ऐसा माना जा रहा था कि कांग्रेस भी इस सरकार का हिस्सा बनेगी। लेकिन शपथ ग्रहण करने से पहले कांग्रेस ने ऐलान कर दिया कि कोई भी कांग्रेस का विधायक शपथ नहीं लेगा। जिसके बाद कांग्रेस विधायक के शपथ ना ग्रहण लेने का सीधा मतलब है कि कैबिनेट शेयरिंग अभी फाइनल नहीं हुई है। जिसको लेकर चर्चा जारी है। ऐसे में कांग्रेस के पास ऑप्शन है कि वह बाहर से सपोर्ट करे जिससे किसी भी तरह का दबाव नहीं रहेगा।

नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन

जम्मू-कश्मीर में 10 साल के बाद विधानसभा चुनाव हुए जिसमें नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस संगठन ने जीत दर्ज की है। जम्मू-कश्मीर की 90 सीटों में से 42 सीटों पर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जीत हासिल की है और 6 सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है। वहीं बीजेपी की बात करें तो बीजेपी ने 29 सीटों पर जीत हासिल की है। हालांकि, महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी का इस चुनाव में प्रदर्शन नहीं रहा। 

Tags:    

Similar News