बांग्लादेश हिंसा: बांग्लादेश हिंसा से भारत चौकन्ना, मेघालय सीमा पर नाइट कर्फ्यू की घोषणा, बॉर्डर पर हाई अलर्ट जारी

  • भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर हाई अलर्ट जारी
  • मेघालय में नाइट कर्फ्यू लागू
  • मेघालय उपमुख्मंत्री ने की पुष्टि

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-06 12:25 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बांग्लादेश में बढ़ते बवाल और हिंसा के चलते भारत के सीमावर्ती राज्य हाई अलर्ट मोड में हैं। बिगड़ते हालात को देखते हुए मेघालय राज्य सरकार ने बांग्लादेश के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा पर नाइट कर्फ्यू लगाया है। इस बात की पुष्टि मेघालय के उपमुख्यमंत्री प्रेस्टोन तिनसोंग ने की है। जानकारी के मुताबिक, नाइट कर्फ्यू का फैसला BSF (सीमा सुरक्षा बल) और मेघालय पुलिस के साथ हुई बैठक के बाद लिया गया है।

बांग्लादेश में हिंसा जारी है जिसके चलते वहां की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया है। पीएम हसीना के इस्तीफे के बाद बांग्लादेश के आर्मी चीफ ने कहा है कि सना ही अंतरिम सरकार बनाएगी। वहीं, बांग्लादेश में हिंसा थमने का नाम ही नहीं ले रही है। इसका प्रभाव भारत पर भी देखने को मिल रहा है।

बॉर्डर पर नाइट कर्फ्यू

मेघालय के उपमुख्यमंत्री प्रेस्टोन तिनसोंग ने सोमवार (5 जुलाई) को कहा कि बांग्लादेश के हालात देखते हुए राज्य सरकार ने उसके साथ लगी सीमा पर लगाने का निर्णय लिया है। उपमुख्यमंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि बॉर्डर के 444 किलोमीटर से ज्यादा क्षेत्र में कर्फ्यू लगाया गया है। बता दें, यह कर्फ्यू शाम 6:00 बजे से सुबह के 6:00 बजे तक लागू रहेगा। साथ ही, प्रेस्टोन तिनसोंग ने कहा कि अगले आदेश आने तक कर्फ्यू इसी तरह लागू रहेगा। खबरों के मुताबिक, यह फैसला एक बैठक में लिया गया जिसमें मेघालय पुलिस और बीएसएफ भी शामिल थे।

मेघालय के उपमुख्यमंत्री प्रेस्टोन तिनसोंग ने कहा, “अस्थिर हालातों को मद्देनजर रखते हुए राज्य सरकार ने बांग्लादेश के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा पर नाइट कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है। BSF (सीमा सुरक्षा बल) ने सोमवार को बांग्लादेश में हुई हिंसा को देखते हुए 4,096 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश सीमा पर अपनी सभी यूनिट के लिए सोमवार को ही हाई अलर्ट जारी कर दिया है।”

पीएम मोदी ने की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश के बढ़ते बवाल और हिंसा को देखते हुए पीएम आवास पर बैठक की। इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस. जयशंकर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत कई बड़े अधिकारी भी शामिल हुए। जानकारी के मुताबिक, इस बैठक में बांग्लादेश में हो रही हिंसा पर चर्चा की गई।

Tags:    

Similar News